scorecardresearch

Canada-US बॉर्डर पर नवजात समेत चार भारतीय ठंड से फ्रीज हो गए, मानव तस्‍करी का शक, जयशंकर बोले- मैं हैरान, एम्बेसडर को दिए निर्देश

Canada-US बॉर्डर पर अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश कर रहे चार भारतीय लोग बर्फ में ही फ्रीज हो गए। जिनसे उनकी मौत हो गई।

canada us border
canada us border: चार भारतीय बर्फ में जमे (Photo: Royal Canadian Mounted Police)

कनाडा-यूएस बॉर्डर पर नवजात समेत चार भारतीय लोगों के बर्फ में जिंदा फ्रीज होने का मामला सामने आया है। इन्हें मानव तस्करी करके यहां लाए जाने की आशंका जताई जा रही है। इस मामले पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हैरानी जताते हुए एम्बेसडर को तत्काल एक्शन लेने के लिए कहा है।

मिली जानकारी के अनुसार कनाडा से अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश के मामले में चार भारतीय नागरिकों की मौत के बाद, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि वह इस घटना के बारे में सुनकर स्तब्ध हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर कहा- “कनाडा-अमेरिका सीमा पर एक शिशु समेत 4 भारतीय नागरिकों की मौत की रिपोर्ट से स्तब्ध हूं। अमेरिका और कनाडा में हमारे राजदूतों से स्थिति पर तत्काल रिपोर्ट देने को कहा है।”

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने शुक्रवार को बताया कि अमेरिका से लगी कनाडा की सीमा पर ठंड से एक बच्चे सहित चार लोगों की मौत हो गई। ऐसा लगा रहा है कि ये लोग मानव तस्करी के जरिए यहां लाए गए थे। चार लोगों के शव में दो वयस्क, एक किशोर और एक बच्चा- कनाडा में एमर्सन के पास अमेरिका के मिनेसोटा राज्य की सीमा के पास पाए गए हैं।

रॉयटर्स के अनुसार, अमेरिकी अधिकारियों ने स्टीव शैंड नाम के एक व्यक्ति को कनाडा से भारतीय नागरिकों की मानव तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है। यह भी बताया गया कि मिनेसोटा में अमेरिकी अटॉर्नी के कार्यालय ने दो भारतीय नागरिकों को गाड़ी चलाते हुए बुधवार को सीमा के पास से बिना संबंधित कागजात के गिरफ्तार किया था। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि इनके साथ ही पैदल यात्रा कर रहे चार लोगों का एक दल भटक गया था।

इसके बाद कनाडा के अधिकारियों को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्हें चार लोगों के शव सीमा से करीब 40 फीट दूर मिले। जिसके बाद उनकी पहचान करने और आगे की कार्रवाई की प्रक्रिया की जा रही है। वहीं भारत सरकार की ओर से भी इस मामले पर और जानकारी जुटाई जा रही है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट