ताज़ा खबर
 

कुलभूषण की फांसी रुकने पर सुषमा स्वराज ने जताई खुशी, इन दो हस्तियों का जताया विशेष आभार

कुलभूषण मामले की जब अंतरराष्ट्रीय अदालत में सुनवाई शुरू हुई तब भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज थीं। उन्होंने इसके लिए पीएम मोदी और वकील हरीश साल्वे का विशेष आभार जताया है।

Author Published on: July 17, 2019 7:45 PM
जब कुलभूषण का मामला अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में ले जाया गया, तब देश की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ही थीं। (फोटो सोर्स: जनसत्ता)

नीदरलैंड के हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान की जेल में कैद कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है। बुधवार को कोर्ट ने सुनिश्चित किया है कि अब जाधव को काउंसलर एक्सेस की सुविधा भी दी जाएगी। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने यह फैसला 15-1 से भारत के पक्ष में सुनाया है। अदालत के इस फैसले के बाद पाकिस्तान एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेनकाब हो गया है। भारत को मिली इस जीत पर पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है। सुषमा स्वराज ने कहा कि वह अदालत के फैसला का पूरे दिल से स्वागत करती हैं। यह भारत के लिए एक बड़ी जीत है।

कुलभूषण यादव का मामला जब उठा था, तब उस दौरान सुषमा स्वराज ही विदेश मंत्री थीं। उन्होंने इस मामले में काफी जोर-शोर से पहल शुरू की थी। हालांकि, उन्होंने अपने ट्वीट में इस जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मामले में वकील हरीश साल्वे का विशेष आभार व्यक्त किया। सुषमा स्वराज ने कहा कि जाधव का मामला अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में ले जाने के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष धन्यवाद देती हैं।

सुषमा स्वराज ने कहा कि हरीश साल्वे ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में भारत का केस काफी मज़बूती और सफलतापूर्वक पेश किया।

पूर्व विदेश मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय अदालत के इस फैसले से कुलभूषण जाधव के परिवार को राहत जरूर मिलेगी। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय अदालत ने माना कि पाकिस्तान ने वियना संधि का उल्लंघन किया है और कुलभूषण के अधिकारों का हनन किया है। कोर्ट ने निर्देश दिया कि मामले में कुलभूषण यादव को काउंसलर एक्सेस मुहैया कराया जाए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पाकिस्तान में गिरफ्तार, न्यायिक हिरासत में भेजा गया
2 डोनॉल्ड ट्रंप की निकली भड़ास, बोले- अगर हमारे देश पसंद नहीं तो चले जाओ, अब जमकर हो रहे ट्रोल
3 अब ‘फ्लाइंग सोल्जर’ करेंगे लोगों की हिफाजत! VIDEO हुआ वायरल