ताज़ा खबर
 

परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करेगा उत्तर कोरिया , कवर करने पहुंचा अंतरराष्ट्रीय मीडिया

उत्तर कोरिया इस हफ्ते के अंत में अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद कर देगा। इसे कवर करने के लिए विदेश पत्रकारों ने देश में डेरा जमाना शुरू कर दिया है।

Author वोनसन (उत्तर कोरिया) | May 22, 2018 4:32 PM
उत्तर कोरिया इस हफ्ते के अंत में अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद कर देगा।

उत्तर कोरिया इस हफ्ते के अंत में अपने परमाणु परीक्षण स्थल को बंद कर देगा। इसे कवर करने के लिए विदेश पत्रकारों ने देश में डेरा जमाना शुरू कर दिया है। शुरूआत में दक्षिण कोरिया के मीडिया को भी यहां आना था लेकिन मंगलवार को उन्हें बीजिंग से चार्टर्ड विमान में सवार होने की इजाजत नहीं दी गई। प्योंगयांग मीडिया र्किमयों के छोटे समूह को ही परीक्षण स्थल तक जाने की इजाजत दे रहा हैं। वह चाहता है कि भूमिगत परीक्षण और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के प्रक्षेपण को रोक देने के उसके वायदा का प्रचार हो।
किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच 12 जून को होने वाली शिखर बैठक से पहले उत्तर कोरिया ने परमाणु कार्यक्रम पर स्थगन की यह एकतरफा घोषणा की है ।
लेकिन दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच सैन्य अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया ने सोल के साथ उच्च स्तरीय संबंध खत्म कर दिए हैं। शिखर बैठक की कामयाबी को लेकर चिंताओं के बीच दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई – इन आज वाशिंगटन में ट्रंप से मुलाकात करेंगे।

वहीं दूसरी ओर उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं की पिछले महीने हुई मुलाकात के बाद से दोनों देशों के बीच की सीमा के नजदीक स्थित सुरक्षा संबंधी स्थलों पर पर्यटन में तेजी आई है। समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक सीमा के समीप स्थित पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों की संख्या में 30 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले साल प्रति दिन यहां 1,200 से 2,300 पर्यटक पहुंचते थे, वहीं अब इनकी संख्या बढ़कर 1,500 से 3,000 तक पहुंच गई है।

इन स्थलों में दक्षिण में घुसपैठ के लिए उत्तर कोरिया द्वारा निर्मित एक सुरंग और डोरा वेधशाला शामिल है, जिससे उत्तर कोरिया का केसोंग गांव दिखाई देता है। स्थानीय सरकार ने पर्यटकों की संख्या में तेजी आने का श्रेय पिछले साल राजनयिक मनमुटाव के बाद चीनी शहरों द्वारा पैकेज टूर्स पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटाए जाने को भी दिया है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने 27 अप्रैल को असैन्य क्षेत्र (डिमिलिटराइज्ड जोन) के संयुक्त सुरक्षा इलाके में एक ऐतिहासिक मुलाकात की थी। शिखर सम्मेलन में दोनों नेता प्रायद्वीप के पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण पर सहमत हुए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App