ताज़ा खबर
 

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बोले- दूसरे धर्मों के पूजा स्थलों पर हमला और जबरन धर्मांतरण इस्लाम में अपराध

पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों पर हमले और हिंदू महिलाओं के जबरन धर्मांतरण की कई घटनाएं होती रही हैं। ऐसे में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का यह बयान काफी अहम है।

Author March 14, 2017 9:02 PM
शरीफ ने कहा कि कोई किसी दूसरे को एक खास धर्म अपनाने के लिए बाध्य नहीं कर सकता।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मंगलवार को होली पर आयोजित एक समारोह के दौरान कहा कि जबरन धर्मांतरण और दूसरे धर्मों के पूजा स्थलों पर हमला करना इस्लाम में अपराध है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं है और यहां धर्म को लेकर कोई युद्ध भी नहीं है। समारोह में शरीफ ने कहा, कौन स्वर्ग जाएगा और कौन नर्क यह किसी का काम नहीं है, लेकिन पाकिस्तान को स्वर्ग बनाना मुख्य काम है। पाकिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यकों को दिए संदेश में शरीफ ने कहा कि कोई किसी दूसरे को एक खास धर्म अपनाने के लिए बाध्य नहीं कर सकता। इस्लाम में हर शख्स को धर्म, जाति या संप्रदाय का भेदभाव किए महत्व दिया गया है और मैं यह साफ तौर पर कहता हूं कि किसी का जबरन धर्म परिवर्तन कराना इस्लाम में अपराध है और यह हमारा फर्ज है कि पाकिस्तान में रह रहे अल्पसंख्यकों के धार्मिक स्थलों की सुरक्षा करें। पाकिस्तान में हिंदू मंदिरों पर हमले और हिंदू महिलाओं के जबरन धर्मांतरण की कई घटनाएं होती रही हैं। ऐसे में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का यह बयान काफी अहम है।

इस समारोह में हिंदू समुदाय के कई बड़े नेता और अल्पसंख्यक सांसद मौजूद थे। शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान में लड़ाई आतंकियों और उन लोगों के बीच थी जो देश को विकास करने देखना चाहते थे। उन्होंने कहा, पाकिस्तान में धर्म को लेकर कोई लड़ाई नहीं है। अगर है तो वह आतंकवादियों, धर्म के नाम पर लोगों को गुमराह करने वालों, बेगुनाह लोगों को मारने वालों और देश का विकास न चाहने वालों के खिलाफ है।
शरीफ ने माना कि कुछ लोगों ने धर्म के आधार पर लोगों को बांटने की कोशिश जरूर की है, पर पाकिस्तान में हर इंसान को अपना धर्म मानने की छूट है। उन्होंने कहा, पाकिस्तान इसलिए अस्तित्व में नहीं आया कि वह किसी धर्म के खिलाफ था। पाकिस्तान में किसी धर्म को छोटा या कम समझना गलत है। मैं ऐसा पाकिस्तान चाहता हूं जहां हर धर्म के लोगों के लिए समान अवसर हों और वे खुद को और अपने परिवार को एक अच्छी जिंदगी दे सकें। पाकिस्तान में सभी के लिए शांति और सुरक्षा हो।

 

मनोहर पार्रिकर ने गोवा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली; कहा- "पहले बहुमत साबित करेंगे, फिर विभाग सौंपेगे", देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App