ताज़ा खबर
 

फोर्ब्स की सूची में प्रधानमंत्री मोदी नौवें नंबर पर

फोर्ब्स मैगजीन ने बुधवार को दुनिया के सबसे शक्तिशानी लोगों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौवें स्थान पर है। जबकि गूगल.

Author न्यूयॉर्क | November 5, 2015 2:43 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोर्ब्स पत्रिका की 2015 की ताकतवर हस्तियों की सूची में नौवें स्थान पर रखा गया है। इस सूची में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतीन पहले स्थान पर हैं। 2014 की फोर्ब्स की ताकतवर हस्तियों की सूची में मोदी 14वें स्थान पर थे।

फोर्ब्स ने बुधवार को यह सूची जारी करते हुए कहा कि भारत में 1.2 अरब लोगों की देखरेख करने को ‘हाथ मिलाने’ से अधिक बहुत कुछ करने की जरूरत होती है। मोदी को अपनी पार्टी भाजपा के सुधार एजेंडा को आगे बढ़ाना चाहिए और ‘झगड़ालू विपक्ष’ को नियंत्रण में रखना चाहिए।

जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल को सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा तीसरे, पोप फ्रांसिस चौथे और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पांचवें स्थान पर हैं। इस सूची में शीर्ष दस में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स छठे, अमेरिकी फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जैनेट येलेन सातवें, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन आठवें और गूगल के लैरी पेज दसवें स्थान पर हैं।

मोदी के बारे में पत्रिका ने लिखा है कि भारत के प्रधानमंत्री के पहले साल के कार्यकाल में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7.4 प्रतिशत रही। बराक ओबामा और शी चिनफिंग के साथ अपनी आधिकारिक यात्राओं के दौरान उन्होंने वैश्विक नेता के रूप में अपना कद बढ़ाया है।

लगातार ब्रेकिंग न्‍यूज, अपडेट्स, एनालिसिस, ब्‍लॉग पढ़ने के लिए आप हमारा फेसबुक पेज लाइक करेंगूगल प्लस पर हमसे जुड़ें  और ट्विटर पर भी हमें फॉलो करें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App