ताज़ा खबर
 

चीन ने हैक की वियतनाम के 2 बड़े एयरपोर्ट की स्क्रीन, साउथ चायना सी का ले रहा बदला!

वियतनाम के दो सबसे बड़े एयरपोर्ट की स्क्रीन हैक करेन की खबर आ रही है। वियतनाम के परिवहन मंत्रालय के अनुसार हैकिंग चीन की ओर से की गई है।

वियतनाम के दो सबसे बड़े एयरपोर्ट की स्क्रीन हैक करेन की खबर आ रही है। वियतनाम के परिवहन मंत्रालय के अनुसार हैकिंग चीन की ओर से की गई है। एयरपोर्ट की स्क्रीन पर साउथ चाइना सी में वियतनाम के दावों की आलोचना करने वाले संदेश दिखाई देने लगे। यहां के सबसे बड़े हनोई और हो ची मिन शहर के एयरपोर्ट पर लगी स्क्रीन और साउंड सिस्टम पर शुक्रवार को वियतनाम और फिलीपीन्स विरोधी स्लोगन आने लगे।

गौरतलब है कि हाल में एक अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल ने साउथ चाइना सी में चीन के दावों को खारिज कर दिया है कि वहां पर उसका कोई कानूनी अधिकार नहीं है लेकिन चीन है कि मानता ही नहीं है। दरअसल, वियतनाम जिस क्षेत्र पर दावा जताता है, उसी क्षेत्र पर चीन भी अपनी दावेदार दिखा रहा है। चीन पूरे साउथ चाइन सी पर अपना दावा जता रहा है और इस क्षेत्र में जबरन यानी विवादित तरीके से टापू और नेवल पोर्ट बना रहा है। इनमें वो क्षेत्र भी शामिल हैं जिन पर दूसरे देश भी दावा करते हैं।

वियतनाम एयरलाइन्स की वेबसाइट भी कुछ वक्त के लिए हैक कर ली गई है। वहां की लोकल मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक हवाई अड्डों पर स्टाफ ने कई घंटों तक कंप्यूटर पर काम नहीं कर पाई। घटना के कुछ दिन पहले हो चीन मिन के हवाई अड्डे पर एक चीनी पर्यटक से विवाद की खबरें आई थीं जिनके मुताबिक पर्यटक के पासपोर्ट के दो पन्नों पर आपत्तिजनक बातें लिखी हुई थी। चीन ने वियतनाम से इसकी जांच कराने को कहा था।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक चीनी टूरिस्टों ने स्थानीय मीडिया से कहा था कि वे वियतनाम के अधिकारियों के बर्ताव से बेहद निराश है। हो ची मिन शहर स्थित चीन के कॉन्सुलेट ने एक बयान जारी करते हुए इस कार्रवाई को ‘शर्मनाक और कायरतापूर्ण’ बताया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन की सबसे युवा डेलीगेट बनी भारतीय मूल की अमेरिकी लड़की
2 इंडोनेशिया में चार विदेशी दोषियों को मौत की सज़ा, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने की निंदा
3 जमात-उद-दावा के कोष जुटाने वाले क्रियाकलापों पर होगी करेगा पाक पुलिस की नज़र
ये पढ़ा क्या...
X