ताज़ा खबर
 

30 घंटे के रेस्क्यू ऑपरेशन में बचाए गए 5 दिन के जुड़वा भाई, सामने आईं तस्वीरें

एमएसएफ के ट्वीट के मुताबिक जुड़वा बच्चों और उनकी मां को इलाज के लिए इटली भेजा गया है। अब तक के सबसे बड़े बचाव अभियान में भूमध्यसागर से सोमवार को करीब 6,500 प्रवासियों को बचाया गया है।

भूमध्य सागर से बचाए गए 6500 प्रवासियों में शामिल 5 दिन का बच्चा (Photo Source: Twitter/MSF Sea)

6,500 प्रवासियों के बीच 5 दिन के नवजात जुड़वां बच्चों को भूमध्य सागर से बचाया गया। बच्चे की फोटो सामने आई हैं। फोटो में मासूम की आंखें कैमरे की ओर नजर आ रही हैं। वहीं छोटे-छोटे हाथ उसकी ठोड़ी (Chin) के नीच हैं। बच्चा, उसका जुड़वा भाई और मां उन 6500 प्रवासियों में शामिल हैं जिन्हें 30 घंटे तक चले ऑपरेशन में बचा कर लाया गया है।

एमएसएफ के ट्वीट के मुताबिक जुड़वा बच्चों और उनकी मां को इलाज के लिए इटली भेजा गया है। बचाव अभियान में भूमध्यसागर से सोमवार को करीब 6,500 प्रवासियों को बचाया गया है। यूरोपीय संघ की सीमा सुरक्षा एजेंसी फ्रंटेक्स, ईयू मरीन मिशन सोपिया समेत कुल 40 अलग-अलग संगठन ने इन प्रवासियों को बचाया। इटेलियन कोस्ट गार्ड की ओर से बताया गया बचाए गए प्रवासियों को कैलाबेरिया और सिसिली के बंदरगाहों के लिए भेज गया है। लीबिया के सब्राथा शहर से करीब 20 किलोमीटर की दूरी से इन लोगों को बचाया गया।

इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन (IOM) के मुताबिक सोमवार को समुद्र से उठाए लोगों की संख्या औसत से काफी ज्यादा है। दो हफ्ते पहले 14 अगस्त को इसी रूट से 2,197 प्रवासियों को बचाया गया था। एजेंसी के मुताबिक इस हफ्ते बचाए गए ज्यादातर प्रवासी सब-सहारन अफ्रीका की ओर से आए थे। जिनमें में कई लोगों ने सेंट्रल भूमध्य रूट चुना, जो कि लीबिया और अन्य नॉर्थ अफ्रीकन देशों से इटली की ओर आता हैं। लीबिया में उत्पन्न संकट तस्करी के व्यापार को भी बढ़ा रहा है।  IOM के मुताबिक लीबिया में चल रही राजनीतिक अराजकता का लाभ उठाकर प्रवासी खुली सीमाओं को आसानी से पार कर रहे हैं। इस साल 264,513 लोग समुद्र के जरिए यूरोप आए हैं, जिनमें से ज्यादातर लोग ग्रीस और इटली में उतरे।

Next Stories
1 ISIS से लड़ रहीं कुर्द की लड़कियों ने खोला राज, इस वजह से लिपिस्टिक और मेकअप लगाकर जाती हैं जंग पर
2 Video: शख्स के ऊपर से गुजरने ही वाली थी ट्रेन, तभी पुलिसवाले जान पर खेलकर बचा लिया
3 माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने की फर्जी PHOTO प्रस्तुत करने वाले भारतीय दंपत्ति पर 10 साल का बैन
ये पढ़ा क्या ?
X