ताज़ा खबर
 

मंडेला के पहले Video इंटरव्यू का 60 साल बाद पता चला

रंगभेद विरोधी अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला के पहले टेलीविजन साक्षात्कार का रिकॉर्ड होने के 60 वर्ष बाद पता चला है। यह जानकारी नेल्सन मंडेला फाउंडेशन ने दी है।

Author जोहानिसबर्ग | September 2, 2016 11:20 PM
रंगभेद विरोधी अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला

रंगभेद विरोधी अफ्रीकी नेता नेल्सन मंडेला के पहले टेलीविजन साक्षात्कार का रिकॉर्ड होने के 60 वर्ष बाद पता चला है। यह जानकारी नेल्सन मंडेला फाउंडेशन ने दी है। इसने बताया कि 24 सेकेंड का क्लिप 1956 के कुख्यात ट्रीजन ट्रायल में अवकाश के समय फिल्माया गया था। ट्रायल लगभग साढ़े चार वर्षों तक चला। साक्षात्कार प्रिटोरिया के ओल्ड सिनेगॉग में हुआ जिसका इस्तेमाल ट्रीजन ट्रायल के लिए अदालत के तौर पर किया गया। 28 आरोपियों की अंतिम सुनवाई के समूह में मंडेला आखिरी थे जिन्हें 29 मार्च 1961 को छोड़ दिया गया था।

इसके बाद पांच अगस्त 1962 को गिरफ्तार होने तक मंडेला भूमिगत हो गए थे। गिरफ्तार होने के बाद उन्हें 27 वर्ष उन जेलों में बिताने पड़े जिनमें से अधिकतर रॉबेन प्रायद्वीप पर थे। इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका के पहले लोकतांत्रिक तौर पर निर्वाचित राष्ट्रपति बने।
हाल में पता चले वीडियो को 31 जनवरी 1961 को नीदरलैंड टेलीविजन के प्रसारक एवरो पर दिखाया गया था।

दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद नीति पर बने कार्यक्रम में इसे शामिल किया गया था। कार्यक्रम का नाम ‘बोरेन एन बांटूस’ था :बोअर्स और बांटूस का जिक्र दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद के दौर में श्वेत और अश्वेत लोगों के लिए किया जाता था। यह स्पष्ट नहीं है कि साक्षात्कार किसने लिया और इसके लिए जाने की सही तारीख अभी उपलब्ध नहीं हो सकी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App