ताज़ा खबर
 

चीन की अंतरिक्ष में निजी रॉकेट भेजने की पहली कोशिश विफल

बीजिंग में स्थित लैंडस्कैप कंपनी ने शनिवार देर शाम बताया कि उसका जेडक्यू-1 रॉकेट का पहला और दूसरा चरण सामान्य रूप से काम कर रहा था लेकिन तीन स्तरीय रॉकेट के आखिरी चरण में कुछ गड़बड़ हो गई।

Author October 28, 2018 9:27 PM
चीन के द्वारा विकसित किया गया पहला प्राइवेट रॉकेट करियर जेडक्यू—1। फोटो: रॉयटर्स

चीन की एक निजी कंपनी का अंतरिक्ष में रॉकेट भेजने का पहला प्रयास असफल हो गया है। बीजिंग में स्थित लैंडस्कैप कंपनी ने शनिवार देर शाम बताया कि उसका जेडक्यू-1 रॉकेट का पहला और दूसरा चरण सामान्य रूप से काम कर रहा था लेकिन तीन स्तरीय रॉकेट के आखिरी चरण में कुछ गड़बड़ हो गई।

चीन में पहली बार एक निजी कंपनी ने तीन-चरण वाले रॉकेट का निर्माण किया। साम्यवादी देश की एक समाचार वेबसाइट द्वारा जारी वीडियो में 19 मीटर लंबे लाल एवं सफेद रंग के रॉकेट को साफ एवं नीले आसमान में जाते हुये दिखाया गया था। चीनी मीडिया की खबरों में बताया गया है कि रॉकेट सरकारी प्रसारक सीसीटीवी के लिए एक उपग्रह ले जा रहा था।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले चीन ने इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पर्यावरण की जांच करने के लिए दो रिमोट सेंसिंग उपग्रहों का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया था। याओगन-32 समूह के इन उपग्रहों को लॉन्ग मार्च-2सी रॉकेट से प्रक्षेपित किया गया था।

चीन ने कहा था कि उपग्रहों ने निर्धारित कक्षाओं में प्रवेश किया और इनका इस्तेमाल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक पर्यावरण का सर्वेक्षण करने तथा अन्य संबंधित तकनीकी परीक्षणों में किया जाएगा। रिमोट सेंसिंग का जिक्र आमतौर पर वस्तुओं का पता लगाने के उद्देश्य से सेंसर तकनीकों के इस्तेमाल के लिए किया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App