ताज़ा खबर
 

वाशिंगटन के जंगलों में लगी इतिहास की सबसे भीषण आग

अमेरिका के पश्चिमी राज्य वाशिंगटन के जंगलों में कई स्थानों पर लगी आग इस राज्य के इतिहास की सबसे भीषण आग बन गई है।

Author August 25, 2015 3:53 PM
बांग्लादेश की राजधानी ढाका के पास एक रसायनिक कारखाने में आग लगने से कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 10 लोग घायल हो गए। (फाइल फोटो)

अमेरिका के पश्चिमी राज्य वाशिंगटन के जंगलों में कई स्थानों पर लगी आग इस राज्य के इतिहास की सबसे भीषण आग बन गई है।

अमेरिकी वन सेवा के दमकल प्रवक्ता माइक फेरिस ने कल एएफपी को बताया कि राज्य के उत्तरी-मध्य भाग में ओकानोगन परिसर के जंगलों में लगी आग पिछले साल कार्लटन की रिकॉर्ड तोड़ आग को भी पीछे छोड़ चुकी है।

नेशनल इंटरएजेंसी फायर सेंटर के अनुसार ओकानोगन की आग कल 2.5 लाख एकड़ से भी ज्यादा क्षेत्र में फैल गई। इसके अनुसार अभी तक सिर्फ 10 प्रतिशत आग पर ही काबू पाया जा सका है।

पिछले सप्ताह ओकानोगन की आग से जूझते हुए तीन दमकलकर्मी मारे गए थे और 1250 लोग फिलहाल आग पर काबू पाने में जुटे हुए हैं।

वाशिंगटन के गवर्नर जे इंसली ने एक बयान में कहा कि राज्यभर में 16 स्थानों पर जंगलों में लगी आग छह लाख एकड़ तक के क्षेत्र में फैल चुकी है और इसके कारण 200 घर तबाह हो चुके हैं। इस आग के कारण 12,000 अन्य आवासों पर भी खतरा मंडरा रहा है।

गवर्नर की प्रवक्ता जेमी स्मिथ ने कल एएफपी को बताया कि मौजूदा आग से होने वाले संयुक्त नुकसान के कारण ‘‘इतनी बड़ी संख्या में एकसाथ आग लगने के लिहाज से यह सबसे ज्यादा भीषण आग है।’’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App