ताज़ा खबर
 

हाथरस गैंगरेप केस: विदेश में हलचल, ब्रिटेन के महिला-दलित समूहों ने यूएन को लिखी चिट्ठी, योगी आदित्यनाथ से CM पद छीनने की मांग

UNHRC कमिश्नर मिशेल बैशलेट से मांग की गई है कि वे हाथरस घटना में दखल दें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करें कि वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हटा दें।

Author Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र लंदन/दिल्ली | Updated: October 4, 2020 9:08 AM
UNHRC, Harhras Caseउत्तर प्रदेश के हाथरस में हुई घटना परै संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद को चिट्ठी लिखी गई है। (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक 20 वर्षीय दलित लड़की के साथ हुई बर्बरता पर देशभर में गुस्सा है। अब इस घटना पर विदेश में भी चर्चा शुरू हो गई है। ब्रिटेन की एक सांसद ने 30 से ज्यादा महिला समूहों और दलित संस्थानों के साथ इस मामले में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) से दखल देने की अपील की है। साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हटाए जाने की मांग भी उठाई है।

बताया गया है कि ब्रिटिश सांसद अपसाना बेगम ने महिला-दलित संस्थानों के साथ दुनियाभर में मौजूद अंबेडकर इंटरनेशनल मिशन को भी शामिल कर यूएन की मानवाधिकार संस्था- UNHRC को चिट्ठी लिखी है। इसमें UNHRC कमिश्नर मिशेल बैशलेट से मांग की गई है कि वे हाथरस घटना में दखल दें और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करें कि वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को हटा दें। इसके अलावा चिट्ठी में यह भी मांग की गई है कि उनकी सरकार आने के बाद हाथरस गैंगरेप केस समेत दलित महिलाओं से जुड़े जो अपराध हुए हैं, उन पर अंतरराष्ट्रीय जांच बिठाई जाए।

यूएन को लिखी गई इस चिट्ठी में ब्रिटिश सांसद जॉन मैक्डोनेल, किम जॉनसन, बेल रिबेरो-एडी और पॉउला बेकर जैसे नेताओं के हस्ताक्षर हैं। इन सांसदों ने कहा है कि हाथरस को किसी तरह के अलग अपराध की तरह नहीं, बल्कि दबी हुई जातियों और महिलाओं पर यथाक्रम हमले के तौर पर देखा जाना चाहिए।

चिट्ठी में यूपी के तीन अन्य जिलों में दलित लड़कियों के साथ हुए दुष्कर्म के मामलों को उठाया गया है। कहा गया है कि हाथरस कांड की पीड़िता के शव को यूपी पुलिस ने जला दिया। इसके 24 घंटे के अंदर ही बलरामपुर में एक 22 साल की महिला की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई, जबकि भदोही में एक 14 साल की दलित लड़की मृत पाई गई, उसका चेहरा खराब कर दिया गया था, जबकि सिर कुचला हुआ था। इसके अलावा आजमगढ़ में भी एक आठ साल की लड़की के साथ रेप की घटना सामने आई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NASA सेंटर से ‘कल्पना चावला’ ने भरी उड़ान, स्पेस टॉयलेट समेत 3628 Kg का कार्गो लिए है साथ, खोजेगा इंसानी जिंदगी से जुड़े जवाब
2 US Presidential Elections से पहले COVID-19 पॉजिटिव निकले डोनाल्ड और मिलेनिया ट्रम्प, हाई रिस्क कैटेगरी में US राष्ट्रपति, मास्क से रहते थे दूर
3 जब ट्रंप से बहस में जो बाइडेन ने ‘इंशाल्लाह’ कह कसा तंज! हैरत में पड़ गए अमेरिकी; गूगल पर ढूंढ रहे शब्द का अर्थ
यह पढ़ा क्या?
X