ताज़ा खबर
 

FACEBOOK ने बंद किए 800 से अधिक अनचाहे एकाउन्ट और पेज

फेसबुक ने कहा है कि उसने अमेरिका में होने वाले मध्यावधि चुनाव से कुछ सप्ताह पूर्व राजनीतिक सामग्री वाले बेकार लिंक और क्लिकबेट के साथ उपयोगकर्ताओं को स्पैंिमग करने के लिए 800 से अधिक पेज और एकाउन्ट को बंद कर दिया है।

Author न्यूयॉर्क | October 12, 2018 3:19 PM
प्रतीकात्नक तस्वीर

फेसबुक ने कहा है कि उसने अमेरिका में होने वाले मध्यावधि चुनाव से कुछ सप्ताह पूर्व राजनीतिक सामग्री वाले बेकार लिंक और क्लिकबेट के साथ उपयोगकर्ताओं को स्पैमिंग करने के लिए 800 से अधिक पेज और एकाउन्ट को बंद कर दिया है। प्रतिबंधित एकाउन्ट और फेसबुक साइटों ने “समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार” का प्रदर्शन किया, जैसे कि पेज को वास्तविकता के मुकाबले ज्यादा लोकप्रिय दिखाने के लिए मिलकर काम करना। फेसबुक ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने के लिए डिजाइन किया गया था कि वे कौन हैं और वे क्या कर रहे हैं। सोशल नेटवर्क ने कहा कि इन एकाउन्ट ने “सनसनीखेज राजनीतिक सामग्री” फैलाई जिन्हें लोगों को फेसबुक के बाहर विज्ञापन से भरी वेबसाइटों पर ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था।

अतीत में इस तरह के स्पैमर अक्सर सेलिब्रिटी गपशप, वजन घटाने के उपाय और नकली आईफोन पर ध्यान केंद्रित करते रहे हैं। फेसबुक ने कहा कि जिन पेजों को हटाया गया है उसमें राजनीतिक विचारधारा के दोनों पक्षों की सामग्री शामिल है। हालांकि, उसने यह कहने से इंकार कर दिया कि दक्षिणपंथी पेज अधिक थे या वामपंथी सामग्री अधिक थी। हटाए गए पेज में कंजरवेटिव “नेशन इन डिस्ट्रेस” और वामपंथी “स्रोफ्लेक्स” समेत अन्य शामिल हैं।

इनमें “रिजनेबल पीपुल यूनाइट”, “द रेसिस्टेंस” और “राइट विंग न्यूज” भी शामिल हैं। फेसबुक ने कहा कि वह उन पोस्ट और तस्वीरों की सामग्री को नहीं देखता है जो ये एकाउन्ट फैला रहे हैं, बल्कि, वह पेज को हटाने के दौरान उनके “व्यवहार” को देखता है कि क्या वे फर्जी खाते का उपयोग कर रहे हैं या स्पैम भेज रहे हैं। फेसबुक को जब से रूसी एजेंटों के 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उसकी सेवा का दुरुपयोग करने की जानकारी मिली है उसके बाद से वह गलत सूचना और चुनाव में हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए काम कर रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App