ताज़ा खबर
 

अमेरिका कैपिटल बिल्डिंग में हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप पर फेसबुक ने लगाया अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध

ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए निलंबित करने के साथ तीन ट्वीट को भी ब्लॉक कर दिया है, जिनमें कैपिटल हिल पर समर्थकों को संबोधित करने का वीडियो भी शामिल है।

अमेरिकी हिंसा के बाद फेसबुक ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एकाउंट को ब्लाक कर दिया। (फाइल फोटो)

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर और फेसबुक ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के अकाउंट को निलंबित कर दिया है। फेसबुक ने पहले 24 घंटे के लिए उनके एकाउंट को निलंबित किया था, बाद में उसे अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंधित कर दिया। उन्होंने यह कदम तीन नवंबर को हुए राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप द्वारा धांधली के आरोप लगाने और यूएस कैपिटल (अमेरिकी संसद) के पास उनके समर्थकों की हिंसा के बाद उठाया है।

ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए निलंबित करने के साथ तीन ट्वीट को भी ब्लॉक कर दिया है, जिनमें कैपिटल हिल पर समर्थकों को संबोधित करने का वीडियो भी शामिल है। ट्विटर सुरक्षा विभाग ने बताया, “अभूतपूर्व घटना एवं वाशिंगटन में हिंसा की स्थिति को देखते हुए हमें डोनाल्ड ट्रंप के तीन ट्वीट को हटाने की जरूरत महसूस होती है जो आज किए गए थे और ये हमारी नागरिक एकता नीति का घोर उल्लंघन है।”

इससे पहले फेसबुक ने कहा कि वह दो नीतियों के उल्लंघन के चलते राष्ट्रपति के एकाउंट को 24 घंटे के लिए निलंबित रखेगा। हालांकि बाद में फेसबुक ने इसे अनिश्चित काल के लिए बढ़ा दिया। कहा कि यह कम से कम दो हफ्ते तक रहेगा। फेसबुक और यूट्यूब ट्रंप की रैली से जुड़े वीडियो भी हटा दिए हैं।

फेसबुक ने कहा कि हम मानते हैं कि राष्ट्रपति ट्रंप को हमारी सेवा जारी रखने देने से गंभीर खतरा हो सकता है। इसलिए हम उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम को ब्लाक करने की समय सीमा बढ़ा रहे हैं। यह अनिश्चित काल के लिए हो सकता है। कम से कम यह दो हफ्ते रहेगा।

फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “पिछले 24 घंटे की हतप्रभ कर देने वाली घटनाओं से साफ है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने बचे हुए समय में अपने नवनिर्वाचित उत्तराधिकारी जो बाइडेन को शांतिपूर्ण और कानूनी रूप से सत्ता हस्तांतरण करने की प्रक्रिया को खराब करना चाहते हैं। उस प्लेटफार्म का प्रयोग अपने समर्थकों की घटना की निंदा करने के बजाए उनको संरक्षण देने में कर रहे हैं। यह दुनिया भर के लोगों की शांति भंग करने की कार्रवाई है।”

Next Stories
1 अमेरिका: कैपिटल बिल्डिंग हिंसा की दुनियाभर के नेताओं ने की निंदा, भारत से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक जानें किसने क्या कहा?
2 अमेरिका में हुई हिंसा तो चीन ने लिए मजे, स्पीकर पेलोसी की हॉन्ग कॉन्ग वाली बात याद दिला कहा, कैपिटल हिल पर क्या विचार हैं?
3 हिंसा के बाद सत्ता हस्तांतरित करने पर सहमत हुए डोनाल्ड ट्रंप
ये पढ़ा क्या?
X