ताज़ा खबर
 

फेसबुक खुद को ‘रेगुलेट’ करने में काफी देर कर चुकी: टिम कुक

फेसबुक को बहुत पहले ही खुद को रेगुलेट (विनियमित) कर लेना चाहिए था, क्योंकि अब उनके लिए बहुत देर हो चुकी है।

Author सैन फ्रांसिस्को | March 30, 2018 10:54 PM
एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक

फेसबुक को बहुत पहले ही खुद को रेगुलेट (विनियमित) कर लेना चाहिए था, क्योंकि अब उनके लिए बहुत देर हो चुकी है। एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक ने यह बात दोहराई। रीकोड और एमएसएनबीसी को दिए एक साक्षात्कार (जो 6 अप्रैल को प्रसारित होगा) में कुक ने फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग और अन्य को ग्राहक के डेटा से राजस्व कमाने को लेकर निंदा की। कुक ने कहा कि वह पसंद करेंगे कि फेसबुक और अन्य निजी आंकड़ों के प्रयोग करते हुए ‘लोगों के विस्तृत प्रोफाइल बनाने.. विभिन्न स्थानों से जानकारी एकत्र कर उन्हें एक साथ जोड़ने’ पर लगाम लगाए।

कुक ने कहा, “मैं समझता हूं कि सबसे बढ़िया नियमन आत्म-नियमन है। हालांकि मुझे लगता है कि हम उससे आगे निकल चुके हैं।” एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा, “सच्चाई यह है कि हम हमने ग्राहकों का डेटा बेचकर अरबों-खरबों डॉलर कमा सकेत हैं, अगर हम अपने ग्राहकों को उत्पाद मानें। हमने ऐसा नहीं करना चुना है।”

HOT DEALS
  • Gionee X1 16GB Gold
    ₹ 8990 MRP ₹ 10349 -13%
    ₹1349 Cashback
  • Lenovo K8 Plus 32 GB (Venom Black)
    ₹ 8199 MRP ₹ 11999 -32%
    ₹1230 Cashback

यह पूछे जाने पर कि अगर वे जकरबर्ग की जगह पर होते तो क्या करते। उन्होंने कहा, “मैं ऐसी स्थिति में नहीं होता।” कैम्ब्रिज एनालिटका डेटा लीक मामले के खुलासे से पता चलता है कि फेसबुक ने अपने यूजर्स के आंकड़ों का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया। कुक ने इससे पहले भी डेटा सुरक्षा को अधिक कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया था।
चीन डेवलमेंट फोन की सालाना बैठक में चीन में उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि स्थिति बहुत खराब है और यह इतनी बड़ी हो गई है कि अच्छी तरह तैयार किए गए विनियमन की जरूरत है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App