एक्सप्रेस एक्सक्लूसिव: उम्रकैद काट रहे बिकनी किलर चार्ल्स शोभराज को दिल की बीमारी, जेल अस्पताल से फोन पर इंडियन एक्सप्रेस को बताई अपनी चाहत...- Express Exclusive: Bikini Killer Charles Sobhraj's Heart is ailing, talked exclusively to Indian Express from Jail Hospital and told his wish - Jansatta
ताज़ा खबर
 

एक्सक्लूसिव: उम्रकैद काट रहे बिकनी किलर चार्ल्स शोभराज को दिल की बीमारी, जेल से फोन पर बताई अपनी चाहत…

इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में शोभराज ने बताया कि उसने फोन पर बातचीत करने के लिए प्रशासन से इजाजत ली है।

Author June 8, 2017 12:27 PM
चार्ल्स शोभराज भारत की राजधानी दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल से फरार हो गया था। (तस्वीर- इंडियन एक्सप्रेस)

नेपाल की एक जेल में उम्रकैद काट रहे चार्ल्स शोभराज को दिल की गंभीर बीमारी हो गई है। बिकनी किलर के नाम से मशहूर शोभराज को साल 2003 में काठमांडू के एक कसीनो (जुआघर) से गिरफ्तार किया गया था। 73 वर्षीय शोभराज पेरिस में दिल की सर्जरी कराने के लिए सजा में छूट चाहता है। शोभराज फ्रांस का नागरिक है। कुछ दिन पहले ही शोभराज को जेल में दिल का दौरा पड़ा था। काठमांडू स्थिति गंगालाल हार्ट सेंटर में शनिवार को उसका वाल्व रिप्लेसमेंट (ओपेन हार्ट सर्जरी) होगी।

बीमार शोभराज को सुनकर इस पर यकीन करना मुश्किल हो सकता है कि वो कई विदेशी सैलानियों का कुख्यात हत्यारा है। शोभराज ने अस्पताल से इंडियन एक्सप्रेस से फोन पर एक्सक्लूसिव बातचीत की। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में शोभराज ने बताया कि उसने फोन पर बातचीत करने के लिए प्रशासन से इजाजत ली है। शोभराज ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, “पता नहीं मैं बचूंगा कि नहीं। मुझे अदालत में जान की धमकी मिल चुकी है। इसके अलावा नेपाल में ओपेन हार्ट सर्जरी कराना फ्रांस की तुलना में ज्यादा जोखिम भरा होगा। नेपाल में 3-5 प्रतिशत जोखिम है जबकि फ्रांस में केवल एक प्रतिशत। लेकिन कार्डियोलॉजिस्ट ने तय किया है कि मेरे दिल के वाल्व जल्द से जल्द बदलने की जरूरत है क्योंकि एक वाल्व बहुत ज्यादा खराब हो चुका है और दूसरा आंशिक रूप से।”

गंगालाल हार्ट सेंटर में पांच साल से शोभराज का इलाज कर रहे सीनियर डॉक्टर ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि शोभराज की हालत “बहुत गंभीर” तो नहीं की जा सकती लेकिन वो “काफी बीमार” है। उसे तुरंत वाल्व रिप्लेसमेंट और सर्जरी की जरूरत है। शनिवार (10 जून) को उसकी सर्जरी होनी है।

शोभराज ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि उसने अपने मेडिकल फाइल दोस्तों के माध्यम से फ्रांस और ब्रिटेन के हृदय रोग विशेषज्ञों को दिखवायी है। वहां के डॉक्टरों ने भी उसकी बीमारी का वही इलाज बताया जो नेपाल के डॉक्टरों ने बताया है। शोभराज ने कहा, “लेकिन मैं 2016 के अंत तक काठमांडू की जेल से रिहा होने की उम्मीद कर रहा था और मुझे लगता था कि यहां के अधिकारी नहीं चाहेंगे कि नेपाल में रहते हुए कुछ हो।”

शोभराज ने कहा, “सुप्रीम कोर्ट में एक हालिया सुनवाई में एक स्थानीय नागरिक जो मेरे खिलाफ मुकदमे करता रहा है, उसने मुझे धमकी की वो मुझे नेपाल में मरते देखना चाहता है। इसलिए मैं फ्रांसीसी दूतावास को पत्र लिखा और उन्होंने मुझे बताया कि नेपाल सरकार ने आश्वासन दिया है कि मुझे जेल में पूरी सुरक्षा दी जाएगी।”

शोभराज दिल्ली के तिहाड़ जेल में भी रह चुका है। वो जिस भी जेल में रहता है वहां बेहतर सुविधाओं की मांग करता है। शोभराज के अनुसार उसे नेपाल के जेल अस्पताल में सही खाना नहीं मिलता और उसे खाना बनाने की भी इजाजत नहीं दी गई है। हाल ही में उसने नेपाल की सुप्रीम कोर्ट से बेहतर भोजन की व्यवस्था करवाने की अपील की थी। शोभराज ने कहा, “मुझे बहुत कमजोरी महससू होती है और सांस लेने में भी अक्सर तकलीफ होती है। मैं व्हीलचेयर पर अस्पताल आया हूं। अगर सर्जरी सफल रही तो मैं फिर से सजा कम करने की अपील करूंगा। फ्रांस जाकर मुझे क्या करना है उसकी योजना मैं पहले ही बना चुका हूं।”

शोभराज ने अपनी योजना के बारे में और कुछ जानकारी नहीं दी लेकिन माना जा रहा है कि उसके जीवन और अपराधों पर एक किताब आने वाली है। शोभराज ने ब्रिटेन के एक बड़े टीवी चैनल से भी करार किया है। ये टीवी चैनल काठमांडू से पेरिस तक शोभराज के संग जाएगा और उसका वीडियो बनाएगा।

देखें चार्ल्स शोभराज के ऊपर बना वृत्तचित्र-

वीडियो- शोभराज पर बॉलीवुड में फिल्म भी बन चुकी है-

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App