ताज़ा खबर
 

चीन : बीजिंग में अमेरिकी दूतावास के पास धमाका, कई लोग घायल

चीन की राजधानी बीजिंग में अमेरिकी दूतावास के बाहर धमाका हुआ है। धमाका इतना तेज था कि आसपास का पूरा क्षेत्र धुंए से भर गया। इस घटना में कई लोग घायल बताए जा रहे हैं।

चीन में अमेरिकी दूतावास के पास धमाका (Pic Curtsy- Video grab )

चीन की राजधानी बीजिंग में अमेरिकी दूतावास के बाहर एक धमाका हुआ है। इस धमाके में कई लोग घायल हो गए। धमाके बाद चारो तरफ धुंए का गुब्बार छा गया। सूचना मिलते ही पुलिस तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गई और पूरे इलाके की घेराबंदी कर जांच शुरू कर दी गई। एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस घटना की तस्वीर और वीडियो प्रत्यक्षदर्शियोंं द्वारा ऑनलाइन की गई थी। उसमें यह साफ दिख रहा है कि किस तरह ब्लास्ट के बाद चारो ओर धुंआ फैल गया है। लोग सड़क पर जमा हो गए हैं। विस्फोट उस इलाके में हुआ है जहां अमेरिका, इज़राइल और दक्षिण कोरिया सहित कई विदेशी दूतावास हैं। बता दें कि जार्ज डब्लू बुश के राष्ट्रपति रहते हुए अगस्त 2008 में बीजिंग में अमेरिकी दूतावास खोला गया था। यह 10 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। यहां की सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त है।

हालांकि, इस पूरे मामले पर चीनी मीडिया ने कहा कि घटना की अभी तक विस्फोट के रूप में पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उन्होंने विस्फोट की आवाज सुनी थी और झटके महसूस किए थे। वहीं, चीन में भारतीय राजदूत गौतम बमबावले ने एक टीवी चैनल से बात करते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिकी दूतावास के बाहर एक कम तीव्रता वाली विस्फोट की आवाज सुनी। यह दूतावास भारत के राजनायिक मिशन के बगल में है।

बम ब्लास्ट के बाद सड़कों पर लोगों के बीच भ्रम और दहशत की स्थिति पैदा हो गई थी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, लोग घटनास्थल से कुछ दूरी पर इकट्ठा हो गए थे। रेडियो फ्री एशिया ने अपने रिपोर्ट में दावा किया है कि इस विस्फोट में कई लोग घायल हो गए हैं। इसमें पुलिस की एक गाड़ी भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इस घटना का एक और वीडियो सामने आया है, जिसमें यह दिख रहा है कि सेना और पुलिस के जवान ब्लू तिरपाल के नीचे घेरा बनाकर कुछ काम कर रहे हैं। एक व्यक्ति जो साधारण कपड़ा पहने हुए है, वह घुटने टेके हुए है। पुलिस जवान मुस्तैदी के साथ उसपर नजरें बनाए हुए हैं। वहीं, इस पूरे मामले पर अभी तक चीन और अमेरिका के किसी अधिकारी का बयान नहीं आया है। घटना के बाद सोशल मीडिया से ब्लास्ट का वीडियो हटा दिया गया है। घटना के दो घंटे बाद एक बार फिर लोगों की वीजा व अन्य कार्यों के लिए लाइन लग गई। पहले की तरह काम शुरू हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App