दुबई: बंदरगाह पर जहाज के कंटेनर में विस्फोट, लगी भीषण आग

दुबई में दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाहों में शामिल जेबेल अली बंदरगाह पर एक मालवाहक जहाज में बुधवार देर रात एक भीषण विस्फोट से आग लग गई।

dubai, fire
जेबेल अली बंदरगाह पर एक जाहज के अंदर एक कंटेनर में आग लग गई। (Reuters)।

दुबई में दुनिया के सबसे बड़े बंदरगाहों में शामिल जेबेल अली बंदरगाह पर एक मालवाहक जहाज में बुधवार देर रात एक भीषण विस्फोट से आग लग गई। जिससे शहर के व्यावसायिक क्षेत्र के आसपास के इलाकों में इमारतें हिल गयीं।अधिकारियों ने बताया कि सबसे व्यस्त जेबेल अली बंदरगाह पर एक जहाज के अंदर रखे कंटेनर में यह विस्फोट हुआ। किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। जाहज पर 14 नौसैनिक मौजूद थे, जिन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है।

‘दुबई मीडिया ऑफिस’ ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कहा, ‘‘जेबेल अली बंदरगाह पर खड़े एक जाहज के अंदर एक कंटेनर में आग लग गई। दुबई नागरिक सुरक्ष दल आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहा है।’’ दुबई नागरिक सुरक्षा के महानिदेशक मेजर जनरल राशिद थानी अल मातरोशी ने कहा कि जेबेल अली बंदरगाह पर आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है और शीतलन प्रक्रिया जारी है। दल को आग पर काबू पाने में करीब 40 मिनट लगे।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, विस्फोट की आवाज दुबई के कुछ हिस्सों में सुनी गई। आसमान में आग की लपटें भी उठती दिखीं। वहीं, अधिकारियों की ओर से सोशल मीडिया पर साझा की गई फुटेज में दमकल कर्मी विशाल मालवाहक कंटेनरों में आग बुझाते नजर आ रहे हैं। ‘गल्फ न्यूज’ की खबर के अनुसार, दुबई पुलिस के कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल अब्दुल्ला खलीफा अल मर्री ने कहा कि ‘डॉकसाइड-14’ पर खड़े जाहज में आग लगी।

लेफ्टिनेंट जनरल अल मर्री ने कहा, ‘‘जहाज में 130 कंटेनर थे। तीन कंटेनर में ज्वलनशील पदार्थ था। इसके अंदर कोई विस्फोटक या रेडियोधर्मी सामग्री नहीं थी।’’ अधिकारियों ने कहा कि आग लगने के कारण का पता लगाने के लिए जांच जारी है। जेबेल अली बंदरगाह के अधिकारियों ने बदंरगाह पर जहाजों की आवाजाही सामान्य रहे यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

बता दें कि अमेरिका के बाहर अमेरिकी युद्धपोतों के लिए भी यह सबसे व्यस्त बंदरगाह है। दुबई स्थित डीपी वर्ल्ड द्वारा संचालित, बंदरगाह दुनिया के कुछ सबसे बड़े जहाजों को बर्थ कर सकता है। बंदरगाह न केवल एक महत्वपूर्ण वैश्विक कार्गो हब है बल्कि दुबई और आसपास के लिए एक जीवन रेखा है। कंपनी ने विस्फोट पर तुरंत कोई सार्वजनिक बयान जारी नहीं किया।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट