ताज़ा खबर
 

‘मौत के घाट उतारे गए’ कोरियाई जनरल का नाम वरिष्ठ पदों की सूची में

दक्षिण कोरिया में खुफिया खबरों में कहा गया था कि कोरियन पीपुल्स आर्मी (केपीए) जनरल स्टाफ के प्रमुख रि योंग-गिल को भ्रष्टाचार के आरोपों में फरवरी में मौत के घाट उतार दिया गया।

Author सोल | May 11, 2016 06:14 am
कोरियन पीपुल्स आर्मी (केपीए) जनरल स्टाफ के प्रमुख रि योंग-गिल। (AP Photo/Kim Kwang Hyon, File)

उत्तर कोरिया के एक पूर्व सेना प्रमुख जिनके बारे में खबर थी कि उन्हें इस साल के शुरू में मौत के घाट उतार दिया गया है, संभवत: जीवित और ठीक हैं क्योंकि उनका नाम मंगलवार (10 मई) को पार्टी के वरिष्ठ पदों की सूची में शामिल किया गया। दक्षिण कोरिया में खुफिया खबरों में कहा गया था कि कोरियन पीपुल्स आर्मी (केपीए) जनरल स्टाफ के प्रमुख रि योंग-गिल को भ्रष्टाचार के आरोपों और एक राजनीतिक गुट बनाने के आरोपों में फरवरी में मौत के घाट उतार दिया गया।

यद्यपि उत्तर कोरिया ने इन खबरों की कभी पुष्टि नहीं की थी, लेकिन इसने उसी महीने नए प्रमुख के रूप में रि म्योंग-सु की नियुक्ति कर दी। यह बदलाव ऐसे समय हुआ था जब जनवरी में उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण और लंबी दूरी का रॉकेट प्रक्षेपित किए जाने के बाद विभाजित कोरियाई प्रायद्वीप के बीच अत्यधिक तनाव था। लेकिन मंगलवार (10 मई) को रि योंग गिल का नाम वर्कस पार्टी ऑफ कोरिया (डब्लूपीके) सेंट्रल कमेटी के नवनिर्वाचित सदस्यों की सूची में आया। उनका नाम पोलित ब्यूरो के सदस्य और पार्टी के केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्य रूप में सामने आया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App