ताज़ा खबर
 

पूर्व कम्युनिस्ट पार्टी चीफ ने ली 140 करोड़ की रिश्वत, मिली उम्रकैद

वांग पर आरोप था कि उन्होंने 2.2 करोड़ डॉलर से अधिक की रिश्वत ली और साल 2004 और 2016 के बीच जिलिन और लियाओनिंग प्रांत में वरिष्ठ अधिकारी के तौर पर सेवा देने के दौरान अपने पद का दुरुपयोग किया।

इस तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

चीन की एक अदालत ने भारी चुनावी धांधली का शिकार बने एक प्रांत में कम्यूनिस्ट पार्टी के प्रमुख रह चुके नेता को उम्रकैद की सजा सुनाई है। इस नेता पर 2.2 करोड़ डॉलर से ज्यादा की रिश्वत लेने के आरोप थे। आधिकारिक समाचार पत्र पीपुल्स डेली ने शुक्रवार (7 अगस्त, 2017) को कहा कि केंद्रीय शहर ल्यूयांग में लियाओनिंग प्रांत के पूर्व पार्टी नेता वांग मिन को रिश्वत लेने, भ्रष्टाचार करने और ड्यूटी को नजरअंदाज करने के आरोप साबित होने के बाद ये सजा सुनाई। वांग पर आरोप था कि उन्होंने 2.2 करोड़ डॉलर से अधिक की रिश्वत ली और साल 2004 और 2016 के बीच जिलिन और लियाओनिंग प्रांत में वरिष्ठ अधिकारी के तौर पर सेवा देने के दौरान अपने पद का दुरुपयोग किया।

खबर के अनुसार वांग ने अपने कार्यकाल के दौरान वोट खरीदने सहित चुनावों में धोखाधड़ी करने का काम किया। साथी ही लियाओनिंग प्रांत के करीब 600 विधान मंडल के सदस्यों को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बता दें कि यहां विधान मंडल नाममात्र में प्रांत से जुडे़ मामलों में दखल देता है। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि यहां के सभी महत्वपूर्ण निर्णय सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा लिए जाते हैं। माना जा रहा है कि शी जिनपिंग राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से ही भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई महत्वपूर्ण लड़ाई लड़ रहे हैं। गौरतलब है कि सिर्फ साल 2016 में ही प्रांतीय स्तर और इसके ऊपर के 48 अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App