ताज़ा खबर
 

नॉर्थ कोरिया के मिसाइल टेस्ट को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से कहा- बंद कराए ऐसी ‘बेवकूफियां’

अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की आज पुष्टि की है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उकसावे की इस कार्रवाई के लिए किम जोंग-उन की आलोचना करते हुए चीन से प्योंगयोंग के खिलाफ ‘‘कड़ी कार्रवाई’’ करने तथा ‘‘इस बेवकूफी को हमेशा के लिए खत्म करने’’ को कहा है।

वाशिंगटन | Updated: July 4, 2017 11:28 AM
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (File Photo: PTI)

अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की आज पुष्टि की है और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उकसावे की इस कार्रवाई के लिए किम जोंग-उन की आलोचना करते हुए चीन से प्योंगयोंग के खिलाफ ‘‘कड़ी कार्रवाई’’ करने तथा ‘‘इस बेवकूफी को हमेशा के लिए खत्म करने’’ को कहा है। अमेरिकी प्रशांत कमान (यूएस पैसेफिक कमांड) का कहना है कि प्योंगयोंग एयरफील्ड के पास से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी गयी है।

व्हाइट हाऊस के अनुसार, ‘‘उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल परीक्षण किए जाने की सूचना राष्ट्रपति को दे दी गयी है।’’ इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘उत्तर कोरिया ने अभी-अभी एक मिसाइल परीक्षण किया है। क्या इस इंसान (किम) के पास अपने जीवन में करने के लिए कोई और काम नहीं है?’’ अमेरिका उत्तर कोरिया के सबसे करीबी कूटनीतिक सहयोगी चीन पर लगातार दबाव बना रहा है कि वह प्योंगयोंग को अपना परमाणु बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम बंद करने को कहे। अमेरिका के प्रशांत कमान के अनुसार, मिसाइल 37 मिनट तक हवा में रही और जापान सागर में गिरी। उसका कहना है कि वह सहयोगियों के साथ मिलकर विस्तृत जानकारी जुटा रहा है।

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, जो परीक्षण के बाद कोरियाई प्रायद्वीप में जा गिरी। जापान के रक्षा मंत्रालय के सार्वजनिक मामलों के अधिकारी ताकाहिरो हिरानो ने सीएनएन को बताया कि हो सकता है कि यह प्रोजेक्टाइल जापान के विशेष आर्थिक जोन में गिरी हो, जो समुद्र तट की सीमा से 200 समुद्री मील की दूरी पर है।

Next Stories
1 उत्तर कोरिया ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- हम उत्तर कोरिया के क्रूर शासन के खतरे का सामना कर रहे हैं
2 हजारों एंप्लॉयीज को बाहर का रास्ता दिखाने की तैयारी कर रही माइक्रोसॉफ्ट
3 नरेंद्र मोदी इजरायल यात्रा: हैफा कब्रिस्तान भी जाएंगे पीएम, भारतीय जवानों से जुड़ी इस जगह का क्या है खास महत्व, जानिए
ये पढ़ा क्या?
X