scorecardresearch

तेल के खेल पर सऊदी अरब और यूएई के बारे में कानाफूसी कर रहे थे मैक्रों और बाइडेन, पूरी दुनिया ने सुन ली दोनों की सीक्रेट बातचीत, देखें वायरल वीडियो

कोरोना महामारी और फिर रूस-यूक्रेन युद्ध ने तेल की कीमतों को प्रभावित किया है जिसका वैश्विक असर देखने को मिला है।

Emmanual Macron
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (दाएं) (फोटो- ShellenbergerMD/ट्विटर)

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच हुई बातचीत का एक वीडियो लीक हो गया है, जिसमें मैक्रों बाइडेन को बता रहे हैं कि यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान ने तेल का उत्पादन बढ़ाने से इनकार किया है।

सामने आए वीडियो में फ्रांस के राष्ट्रपति अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ बातचीत करते देखे जा सकते हैं। इस वीडियो में मैक्रों ने बाइडेन को बताया, “मैंने मोहम्मद बिन जायद अल-नाहयान से फोन पर बात की है। उन्होंने मुझे दो बातें बताईं हैं। पहला तो ये कि यूएई जितना तेल उत्पादन कर सकता है, वो कर रहा है।

बातचीत के दौरान इमैनुएल मैक्रों ने जो बाइडेन से कहा, “यूएई के राष्ट्रपति ने बताया कि सऊदी अरब 150 हजार बैरल प्रति दिन तक बढ़ सकता है। वो तेल का उत्पादन थोड़ा और अधिक बढ़ा सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें 6 महीने तक का वक्त लगेगा।” साथ ही मैक्रों ने बाइडेन से कहा कि अब रूस के तेल को लेकर हमें क्या करना है?”

दरअसल, कोरोना महामारी और फिर रूस-यूक्रेन युद्ध ने तेल की कीमतों को प्रभावित किया है जिसका वैश्विक असर देखने को मिला है। कोरोना महामारी के दौरान मांग में हुई भारी कमी को देखते हुए ओपेक देशों ने उत्पादन कम कर दिया था। हालांकि, स्थिति के सामान्य होने के बाद महामारी के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए तेल के उत्पादन को अधिक नहीं बढ़ाया गया। इस दौरान तेल की कीमतों को बढ़ा दिया गया। इसका असर पूरी दुनिया पर पड़ा और तेल की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है।

दूसरी तरफ, रूस-यूक्रेन युद्ध तेल की कीमतों में और अधिक इजाफा का कारण बना। तेल का एक प्रमुख निर्यातक रूस ने यूक्रेन पर हमला कर दिया, जिसको लेकर वह कई प्रतिबंध झेल रहा है। रूस के तेल पर प्रतिबंध के कारण वैश्विक बाजार में आपूर्ति प्रभावित हुई है और तेल की कीमतों में भारी वृद्धि हुई है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

X