इक्वाडोर की जेल में भीषण हिंसा, 24 मरे और 48 घायल, जेल की खिड़कियों से गोलियां चलाते दिखे कैदी

इक्वाडोर की जेल सेवाओं की तरफ से कहा गया कि भीषण हिंसा के चलते पुलिस और सेना ने करीब पांच घंटे बाद ग्वायाकिल क्षेत्रीय जेल पर नियंत्रण पाया।

ecuador prison
इक्वाडोर के जेल में हिंसा(फोटो सोर्स: ट्विटर)

इक्वाडोर के तटीय शहर ग्वायाकिल के एक प्रायद्वीप में एक जेल में मंगलवार को उस वक्त हड़कंप मच गया, जब हिंसक झड़प में 24 कैदियों की मौत हो गई। इस भीषण हिंसा में 48 अन्य घायल भी हुए हैं। इक्वाडोर की जेल सेवाओं की तरफ से इस संबंध में कहा गया कि हिंसा के चलते पुलिस और सेना ने करीब पांच घंटे बाद ग्वायाकिल क्षेत्रीय जेल पर नियंत्रण पाया।

वहीं जेल के बाहर मीडिया से गुआस के गवर्नर पाबलो अरोसेमेना ने कहा कि जेल में हुई हिंसा की स्थिति अब कंट्रोल में है। खूनी हिंसा को लेकर अधिकारियों ने बताया कि कैदियों द्वारा गोलियां और चाकू चलाए गए। जेल के अंदर विस्फोट होने की भी खबर है। बता दें कि जेल में दो गिरोह ‘लॉस लोबोस’ और ‘लॉस चोनेरोस के आपसी टकराव के चलते यह हिंसा हुई।

इस हिंसक झड़प की टेलीविजन पर दिखाई जाने वाली तस्वीरों में जेल की खिड़कियों से कैदी गोलियां चलाते देखे गए। इसको लेकर गुआस सरकार ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। जिसमें जेल के एक हिस्से से छह रसोइयों को निकाले जाते देखा जा सकता है।

जेल से बरामद किए गए थे गोला बारूद: वहीं पिछले हफ्ते, पुलिस ने ग्वायाकिल जेल से दो पिस्तौल, एक रिवॉल्वर, लगभग 500 राउंड गोला-बारूद, एक हथगोला, कई चाकू, डायनामाइट की दो छड़ें और घर का बना विस्फोटक जब्त किया था। जेल अधिकारियों ने कहा कि, दो हफ्ते पहले, ग्वायाकिल की जेल नंबर 4 पर ड्रोन द्वारा हमला किया गया था, हालांकि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ था।

इससे पहले जुलाई में भी जेल में हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 100 से अधिक कैदी मारे गए थे। बता दें, इक्वाडोर की जेलों में हिंसक झड़पों की खबरें अक्सर आती रहती हैं। इसी साल फरवरी महीने में भी हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 80 कैदियों की जान चली गई थी और कई गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट