इक्वाडोर: मृतकों की संख्या 400 के पार, उम्मीदों के साथ परिजन कर रहे हैं अपनों की तलाश - Jansatta
ताज़ा खबर
 

इक्वाडोर: मृतकों की संख्या 400 के पार, उम्मीदों के साथ परिजन कर रहे हैं अपनों की तलाश

भूकंप प्रभावित शहरों पेडेरनालेज, मान्ता और पोर्टोवीजो में भूकंप की तबाही मलबे के तौर पर साफ नजर आ रही है। यहां बचाव कर्मी खोजी कुत्तों की मदद से मलबे में फंसे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

Author पेडेरनालेज (इक्वाडोर) | April 19, 2016 6:54 PM
दक्षिण अमेरिकी देश में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या 602 हो गई है।(एपी फोटो)

दो दिन पहले भूकंप से थर्राए इक्वाडोर में बचाव कर्मी और हताश परिवार मलबे में दबे लोगों को तलाश कर रहे हैं। इस प्राकृतिक आपदा में कम से कम 413 लोगों की जान जा चुकी है। बचाव कर्मियों के साथ अपनों की तलाश के लिए नम आंखें लिए परिजन हाथों से मलबा हटा रहे हैं। बचाव कर्मी मशीनों तथा दमकल कर्मियों के साथ मलबा हटाने और उसमें दबे लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

प्राधिकारियों ने एक व्यक्ति को मंगलवार (19 अप्रैल) दोपहर पोर्टोवीजो में अल गातो होटल के मलबे से जीवित निकाले जाने की खबर दी है। स्थानीय मीडिया की खबर में कहा गया है कि भूकंप से बुरी तरह प्रभावित पेडेरनालेज शहर में 20 घंटे तक एक इमारत के मलबे में फंसी रही एक लड़की को बाहर निकाला गया है। भूकंप का केंद्र पेडेरनालेज शहर में ही था।

दमकल कर्मियों ने ट्विटर पर कहा है कि मान्ता शहर में उन्होंने मलबे से तीन लोगों को बाहर निकाला है। सरकार ने बताया है कि दक्षिण अमेरिकी देश में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के कारण मरने वालों की संख्या 413 हो गई है।

देश के सुरक्षा मंत्री ने मंगलवार (19 अप्रैल) को बताया ‘‘फिलहाल 413 लोगों की मरने की पुष्टि हुई है।’’ इससे पहले दिन में यह आंकड़ा 350 था। प्रधिकारियों ने बताया कि भूकंप की वजह से 2000 से अधिक लोग घायल हुए हैं।
भूकंप से प्रभावित हजारों लोगों को राहत की जरूरत बताते हुए दूसरे देशों और संगठनों ने घायलों के इलाज के लिए चिकित्सा इकाइयां और खोज कार्य में सहायता के लिए बचाव टीमें भेजी हैं।

पेडेरनालेज के दौरे पर गए राष्ट्रपति राफेल कोरेया ने कहा कि नष्ट हुए इलाकों के पुनर्निर्माण में अरबों डॉलर का खर्च आएगा। भूकंप प्रभावित शहरों पेडेरनालेज, मान्ता और पोर्टोवीजो में भूकंप की तबाही मलबे के तौर पर साफ नजर आ रही है। यहां बचाव कर्मी खोजी कुत्तों की मदद से मलबे में फंसे लोगों की तलाश कर रहे हैं।

मान्ता में ध्वस्त हुए एक होटल के मलबे के पास रोते हुए खड़ी 24 वर्षीय वेरोनिका पलाडिनेस ने मलबे के ढेर की ओर इशारा करते हुए बताया ‘‘मेरे पति वहां दबे हैं।’’ वेरोनिका का पति 25 वर्षीय जेवियर सांगुचो होटल में पेंटिंग कर रहा था। इस दंपत्ति के दो बच्चे हैं। वेरोनिका ने बताया ‘‘वह आराम करने गया ही था कि तबाही आ गई।’’

पेडेरनालेज में रॉयल होटल के मलबे के पास खड़ी लॉरा टाको अपनी भाभी और भतीजी की तलाश में खड़ी हैं जो मलबे में दफन हो गईं। लॉरा ने कहा ‘‘हम हताश हो गए हैं फिर भी उम्मीद बाकी है। ऐसे संकेत हैं कि मलबे के नीचे दबे लोग जीवित हैं।’’ राष्ट्रपति राफेल कोरेया ने रविवार को कहा था कि हताहतों की संख्या निश्चित रूप से बढ़ेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App