ताज़ा खबर
 

ये हैं दुनिया ते सबसे उम्रदराज दंपति! 11 नाती,पोते-पोतियां व 21 प्रपौत्र समेत बड़ा परिवार, दोनों की उम्र 215 साल

जूलियो तथा वाल्ड्रामीना का दाम्पत्य जीवन भी एक रिकॉर्ड जैसा है। वे दोनों पति-पत्नी के रूप में 79 सालों से एक साथ हैं। उन्होंने 1941 में प्रेम विवाह किया था। उस समय उनके परिवार उनके शादी करने के खिलाफ थे।

जूलियो तथा वाल्ड्रामीना का दाम्पत्य जीवन भी एक रिकॉर्ड जैसा है। वे दोनों पति-पत्नी के रूप में 79 सालों से एक साथ हैं। (फोटो- सोशल मीडिया)

दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर की राजधानी क्वीटो में रहने वाले एक दंपती को सबसे उम्रदराज जोड़े के रूप में माना गया है। जूलियो मोरा और उनकी पत्नी वाल्ड्रामीना क्विंटेरोस की आयु का योग 215 साल है। इस दंपत्ति ने टेक्सास के ऑस्टिन निवासी चारलोट हैंडरसन एवं जॉन हैंडरसन को पीछे छोड़ दिया है। उन दोनों की संयुक्त आयु 212 वर्ष और 52 दिन थी।

लम्बी उम्र के चलते इस दंपत्ति ने अपनी पांचवीं पीढ़ी को भी देख लिया है। उनके चार बच्चे जीवित हैं। उनके 11 नाती,पोते-पोतियां हैं। उनकी 21 प्रपौत्र हैं और दंपती की पांचवीं पीढ़ी में भी एक बच्चा है। उम्र के इस पड़ाव पर भी दोनों आकर्षक लगते हैं और उनका स्वास्थ्य भी बेहतर है। हालांकि, उन पर भी दुनिया भर में फैली महामारी का असर पड़ा है। उनके संबंधियों का कहना है कि दंपती थोड़े निराश हैं क्योंकि महामारी के कारण वे अपने  परिवार से दूर हैं।

जूलियो तथा वाल्ड्रामीना का दाम्पत्य जीवन भी एक रिकॉर्ड जैसा है। वे दोनों पति-पत्नी के रूप में 79 सालों से एक साथ हैं। उन्होंने 1941 में प्रेम विवाह किया था। उस समय उनके परिवार उनके शादी करने के खिलाफ थे। इसलिए उन्होंने परिवार से दूर जा के एक स्पेनिश चर्च में शादी की थी। मोरा का जन्म 10 मार्च 1910 को हुआ था जबकि क्विंटेरोस 16 अक्टूबर 1915 को पैदा हुयी थीं और दोनों सात फरवरी 1941 को विवाह बंधन में बंधे थे। अब जूलियो मोरा की उम्र 110 साल और उनकी पत्नी वाल्ड्रामीना क्विंटेरोस की उम्र 104 साल है।

अब दोनों अवकाश प्राप्त शिक्षक हैं और इक्वाडोर की राजधानी क्वीटो में रहते हैं जहां अगस्त के मध्य में उन्हें गिनीज से प्रमाण पत्र मिला। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार दोनों सबसे उम्रदराज शादीशुदा दंपती हैं और इस समय और किसी जोड़े की उम्र इतनी नहीं है। दोनों की संयुक्त उम्र 215 साल से कुछ ही कम है।

उनकी बेटी सेसीलिया कहती हैं कि दोनों आकर्षक और सक्रिय हैं, हालांकि अब उनमें वो चुस्ती नहीं है जितनी पहले थी। लेकिन पिछले एक महीने से वे थोड़े अलग हैं और मायूस हैं क्योंकि वे अपने नाती पोतों से भरे परिवार से दूर हैं। मार्च से हम में से कोई उनके पास नहीं है, मेरे माता-पिता परिवार के साथ रहना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि उसके पिता को टीवी देखना और दूध पीना पसंद है तथा उसकी मां को मिठाई पसंद है तथा प्रत्येक सुबह वह अखबार पढ़ती हैं।

Next Stories
1 Zoom मीटिंग में ऑन रह गया कैमरा, वायरल हो गया अफ़सर का सेक्रेटरी संग अंतरंग Video
2 डेटा अनियमितता की शिकायत पर वर्ल्ड बैंक ने रोका ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट का प्रकाशन, दो साल में भारत ने लगाई थी 63 स्थान की छलांग
3 आ गई ‘उड़ने वाली कार’, जापान में परीक्षण सफल, ड्राइवर के साथ कुछ मिनट्स तक भरती रही उड़ान
ये पढ़ा क्या?
X