जापान में 7.1 तीव्रता वाले जोरदार के भूकंप के झटके, आर्मीनिया में भी कांपी धरती

United States Geological Survey (USGS) के हवाले से समाचार एजेंसी ANI ने बताया कि देश के उत्तर पूर्वी हिस्से नेमी से 90 किमी दूर भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई।

Jansatta National news India News
तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

जापान के उत्तरपूर्वी भाग के तटवर्ती क्षेत्रों में शनिवार को जोरदार भूकंप आया जिसके झटके फुकुशिमा, मियागी और अन्य इलाकों में महसूस किये गये। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने यह जानकारी दी है।

जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके टीवी ने खबर दी है कि शनिवार रात को 7.1 तीव्रता का भूकंप आने के बाद फुकुशिमा डायची परमाणु संयंत्र अब यह जांच करने में लगा कि इस केंद्र में कोई समस्या तो नहीं आयी है। वैसे तत्काल इस क्षेत्र के अन्य परमाण संयंत्रों से किसी गड़बड़ी की खबर नहीं है।

एनएचके के अनुसार सुनामी का कोई खतरा नहीं है। एजेंसी ने कहा कि भूकंप का केंद्र समुद्र तल से करीब 60 किलोमीटर की गहराई पर था। भूकंप टोक्यो से लेकर दक्षिण पश्चिम तक महसूस किया गया।

आर्मीनिया में 4.7 तीव्रता का भूकंपः आर्मीनिया की राजधानी में शनिवार को भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसके बाद घबराए लोग इमारतों से निकल कर सड़कों पर आ गए। स्थानीय खबरों में बताया कि भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। इसमें बताया गया कि भूकंप के कारण दुकानों में सामान बिखर गया।

यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से बताया गया कि भूकंप की तीव्रता 4.7 मापी गई और इसका केंद्र राजधानी येरेवान से दक्षिण में 13 किलोमीटर की दूरी पर था।

पढें अंतरराष्ट्रीय समाचार (International News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।