ताज़ा खबर
 

जापान के उत्तर पूर्व हिस्से में जबर्दस्त भूकंप, सुनामी का खतरा नहीं

जापान के पूर्वी इलाके में आज 6.3 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए हैं।

सांकेतिक तस्वीर।

उत्तर पूर्व जापान में आज जबर्दस्त भूकंप आया लेकिन सुनामी का कोई भय नहीं है। जापान की मौसम एजेंसी ने इसकी तीव्रता 6.3 बतायी है जबकि अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने इसकी तीव्रता 5.9 आंकी। इसका केंद्र डैगो के उत्तर-उत्तरपूर्व में 18 किलोमीटर दूर 10 किलोमीटर की गहराई पर था। मुख्य केबिनेट सचिव योशिहिडे सुगा ने संवाददाताओं को बताया कि जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है। इस क्षेत्र के परमाणु विद्युत संयंत्रों में भी कोई असामान्य गतिविधि नहीं हुई। जापान चार टेक्टोनिक प्लेटों के जुड़ाव पर है इसलिए यहां हर साल खतरनाक भूकंप आते रहते हैं, लेकिन भवन निर्माण के सख्त नियमों और इन्हें कड़ाई से लागू करने के कारण अधिक वेग वाले भूकंप भी ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पाते हैं।

भूकंप की तीव्रता का पैमाना रिक्टर स्केल पर मापा जाता है। इसका असर 0 से 1.9 सिर्फ सीज्मोग्राफ से पता चलता है। 2 से 2.9 हल्का कंपन। 3 से 3.9 कोई ट्रक आपके नजदीक से गुजर जाए, ऐसा असर। 4 से 4.9 खिड़कियां टूट सकती हैं। दीवारों पर टंगी फ्रेम गिर सकती हैं। वहीं 5 से 5.9 फर्नीचर हिल सकता है। 6 से 6.9 इमारतों की नींव दरक सकती है। ऊपरी मंजिलों को नुकसान हो सकता है। 7 से 7.9 की तीव्रता पर इमारतें गिर जाती हैं। 8 से 8.9 इमारतों सहित बड़े पुल भी गिर जाते हैं। वहीं 9 और उससे ज्यादा की तीव्रता होने पर पूरी तबाही होती है।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App