scorecardresearch

Afghanistan Earthquake Updates: पख्तिका प्रांत में 6.0 तीव्रता का भूकंप, इस्‍लामाबाद तक महसूस हुए झटके, 255 की मौत, सैकड़ों घायल

Earthquake Today in Afghanistan, Pakistan Earthquake, 255 Killed in Afghanistan Earthquake Today News: अफगानिस्तान के पख्तिका प्रांत के बरमाला, ज़िरुक, नाका और गया जिले में भूकंप आया है।

अफगानिस्तान में भूकंप,Earthquake in Pakistan & Afghanistan
Afghanistan Earthquake Today, pakistan earthquake ,पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भूकंप (फोटो सोर्स: @bakhtarna)

Earthquake Today in Afghanistan, Afghanistan Earthquake News In Hindi: अफगानिस्तान में बुधवार सुबह भूकंप आया है, जिसमें 150 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई है। अफगानिस्तान की सरकारी समाचार एजेंसी ने जानकारी दी है कि देश के पूर्वी पख्तिका प्रांत में आए भूकंप में कम से कम 255 लोग मारे गए हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 बताई जा रही है।

अफगानिस्तान की सरकारी न्यूज एजेंसी ने बताया है कि 4 जिलों में 255 लोगों की मृत्यु हुई है और 150 लोग घायल हुए हैं। बख्तार न्यूज एजेंसी ने ट्वीट कर बताया, “पख्तिका प्रांत के बरमाला, ज़िरुक, नाका और गया जिलों में मंगलवार रात आए भूकंप में कम से कम 255 लोगों की मौत हो गई और 155 अन्य घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि अगर सरकार ने आपातकालीन मदद नहीं दी, तो मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।”

वहीं सरकारी न्यूज एजेंसी ने जानकारी देते हुए बताया कि खोस्त प्रांत के सपारी जिले में मंगलवार रात आए भूकंप में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई और 95 से अधिक लोग घायल हो गए। अफगानिस्तान के आर्थिक मामलों के उपप्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर भूकंप के कारण हुए नुकसान पर दुख व्यक्त किया और शोक संवेदना संदेश जारी किया।

यूरोपीय सिस्मोलॉजिकल एजेंसी, ईएमएससी ने बताया कि भूकंप के झटके अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में 119 मिलियन लोगों द्वारा 500 किलोमीटर (310 मील) से अधिक दूरी तक महसूस किए गए। सरकारी समाचार एजेंसी ने मरने वालों की संख्या की सूचना दी और कहा कि बचाव दल हेलीकॉप्टर से पहुंच रहे हैं। समाचार एजेंसी के महानिदेशक अब्दुल वाहिद रायन ने ट्विटर पर लिखा कि पक्तिका में 90 घर तबाह हो गए हैं और दर्जनों लोग मलबे में दबे हुए हैं।

तालिबान सरकार के उप प्रवक्ता बिलाल करीमी ने ट्विटर पर लिखा, “हम सभी सहायता एजेंसियों से आग्रह करते हैं कि आगे की तबाही को रोकने के लिए तुरंत क्षेत्र में टीमें भेजें।” पाकिस्तान की मीडिया के मुताबिक अफगानिस्तान में आए भूकंप के झटके इस्लामाबाद समेत बाकी शहरों में भी महसूस किए गए। बता दें कि शुक्रवार को पाकिस्तान के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट