ताज़ा खबर
 

अमेजन ने माना, उसके ड्राइवर प्लास्टिक की बोतल में करते थे टॉयलेट, मांगी माफी

अमेजन ने पहले एक अमेरिकी सांसद की शिकायत पर कहा था, "आप कहीं सच में तो बोतल में पेशाब करने की बात पर विश्वास नहीं कर गए? अगर यह सच होता, तो कोई भी हमारे लिए काम नहीं करता।"

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र वॉशिंगटन | Updated: April 4, 2021 10:23 AM
ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन ने ट्रक ड्राइवरों की टॉयलेट की समस्या के लिए मांगी माफी। (फोटो- रॉयटर्स)

दुनियाभर में ई-कॉमर्स वेबसाइटों के बीच बढ़ती प्रतिद्वंदिता का बड़ा असर इन कंपनियों में काम कर रहे कर्मचारियों पर पड़ रहा है। इनमें सिर्फ दफ्तर से ही काम करने वाले लोग ही शामिल नहीं हैं, बल्कि ट्रांसपोर्ट (परिवहन) सेवाओं से जुड़े लोग भी प्रभावित हैं। ऐसा ही एक मामला अमेरिका से सामने आया है। यहां अमेजन ने माना है कि कई बार काम के दबाव और सुविधाओं की कमी के चलते उसके ड्राइवरों को प्लास्टिक की बोतलों में पेशाब करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। कामगारों के लिए इस तरह की स्थितियों पर अमेजन ने इस मुद्दे को उठाने वाले अमेरिकी सांसद से माफी भी मांगी है।

क्या था मामला?: दरअसल, कुछ समय पहले ही अमेरिका के विस्कॉन्सिन से डेमोक्रेट सांसद मार्क पोकन ने एक ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने अमेजन को घेरते हुए कहा ता कि कामगारों को सिर्फ 15 डॉलर प्रति घंटा देना ही किसी जगह को प्रगतिशील कार्यस्थल नहीं बनाता, खासकर तब जब आप यूनियन नहीं बनने देते और कामगारों को पानी की बोतलों में पेशाब करने के लिए मजबूर करते हैं। बता दें कि कुछ समय पहले ही अमेजन ने अपने अलाबामा स्थित फैसिलिटी पर यूनियन बनाने का विरोध किया था।

अमेजन के अधिकारियों ने इस पर तुरंत जवाब देते हुए कहा, “आप कहीं सच में तो बोतल में पेशाब करने की बात पर विश्वास नहीं कर गए? अगर यह सच होता, तो कोई भी हमारे लिए काम नहीं करता।” अमेजन के इस ट्वीट के ठीक बाद ही कई मीडिया समूहों ने अमेजन कर्मचारियों के हवाले से कार्यस्थल की समस्याओं को गिनाना शुरू किया। इनमें से कई कर्मचारियों ने कहा ता कि उनके पास प्लास्टिक बोतल इस्तेमाल करने के अलावा कोई चारा नहीं है।

अमेजन ने बयान जारी कर मांगी माफी: द इंटरसेप्ट नाम की एक वेबसाइट ने तो कंपनी के आंतरिक डॉक्यूमेंट्स के जरिए कहा कि अमेजन को अपने ड्राइवरों की इस समस्या की जानकारी थी। इसके बाद अमेजन ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर अमेरिकी सांसद पोकन से माफी मांगी। अमेजन ने कहा, “हमारा ट्वीट गलत था। इसमें हमारे साथ जुड़ी बड़ी ड्राइवर आबादी का जिक्र नहीं था, बल्कि सिर्फ सामान रखने वाले केंद्रों के बारे में कहा गया था, जहां कर्मचारियों के लिए दर्जनों टॉयलेट हर वक्त मुहैया रहते हैं।”

अमेजन ने सफाई में कहा, “हमें पता है कि ड्राइवरों को कई बार ट्रैफिक या ग्रामीण रूट के बीच टॉयलेट ढूंढने में दिक्कत होती है और कोरोनावायरस के दौरान सार्वजनिक टॉयलेट बंद होने की वजह से यह समस्या बढ़ गई है।” अमेजन ने इसे पूरी इंडस्ट्री के लिए लंबे समय से खड़ी समस्या करार दिया और इसे सुलझाने की प्रतिबद्धता जताई।

Next Stories
1 यूएस की फर्स्ट लेडी ने बनाया APRIL FOOL, फ्लाइट अटेंडेंट बनकर लोगों को सर्व की आइसक्रीम
2 पूर्वी ताइवान में ट्रेन हादसा : कम से कम 48 लोगों की मौत, करीब 70 घायल; दशकों में सबसे बड़ा हादसा
3 PAK में अंदरूनी टकराव: वित्त मंत्री ने किया भारत से शक्कर-कपास आयात करने का ऐलान, पर इमरान कैबिनेट ने पलटा फैसला
यह पढ़ा क्या?
X