scorecardresearch

Dubai Hindu Temple: करीब तीन साल में बनकर तैयार हुआ दुबई का हिंदू मंदिर, 16 देवता और गुरु ग्रंथ साहिब, QR कोड से होगी बुकिंग

Dubai Hindu Mandir, Dubai Hindu Temple Inauguration: मंदिर के पिलर्स पर अरबी और हिंदू ज्यामितीय डिजाइन बनाए गए हैं और छत पर घंटियां लगी हैं।

Dubai Hindu Temple: करीब तीन साल में बनकर तैयार हुआ दुबई का हिंदू मंदिर, 16 देवता और गुरु ग्रंथ साहिब, QR कोड से होगी बुकिंग
दुबई हिंदू मंदिर, Dubai Hindu Mandir (फोटो- द इंडियन एक्सप्रेस)

Hindu Temples in Dubai: दुबई के जेबेल अली में निर्मित नया हिंदू मंदिर दशहरा उत्सव से एक दिन पहले मंगलवार (4 अक्टूबर, 2022) को खुलने जा रहा है। मंदिर प्रशासन के मुताबिक, इस मौके पर यूएई के मंत्री शेख नहयान बिन मुबारक अल नहयान और यूएई में भारतीय राजदूत संजय सुधीर चीफ गेस्ट के तौर पर मौजूद रहेंगे। आज मंदिर खुलने के बाद बुधवार से श्रद्धालू मंदिर में दर्शन के लिए आ सकेंगे।

खलीज टाइम्स ने बताया कि यह मंदिर सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है। सिंधी गुरु दरबार मंदिर संयुक्त अरब अमीरात के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है। इस नए मंदिर का निर्माण कार्य साल 2020 के फरवरी महीने में शुरू हुआ था। गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मंदिर सभी धर्मों के लोगों का स्वागत करता है। इस मंदिर में 16 देवता और गुरु ग्रंथ साहिब हैं।

मंदिर का उद्घाटन 1 सितंबर, 2022 को पहले ही हो चुका है। इस दौरान विजिटर्स को सफेद संगमरमर से बने मंदिर की सुंदरता को देखने के लिए आने की अनुमति दी गई थी। मंदिर के पिलर्स पर अरबी और हिंदू ज्यामितीय डिजाइन बनाए गए हैं और छत पर घंटियां लगीं हैं। मंदिर में प्रवेश के लिए क्यूआर-कोड-आधारित अपॉइंटमेंट बुकिंग प्रणाली को सक्रिय कर दिया गया है।

भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने कहा कि यूएई 35 लाख भारतीय नागरिकों का घर है और विभिन्न धर्मों को मानने वाले 20 लाख भारतीय नागरिक दुबई में रहते हैं। उनकी आस्थाओं को ध्यान में रखते हुए यहां सरकार ने मंदिर निर्माण के लिए जमीन उपलब्ध कराने के लिए योगदान दिया है।

मंदिर प्रबंधन की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि यह मंदिर सभी धर्मों के लिए एक समकालीन आध्यात्मिक केंद्र है। गल्फ न्यूज ने मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ के हवाले से कहा , “यूएई के शासकों की उदारता और सामुदायिक विकास प्राधिकरण (सीडीए) के सहयोग से हम कल शाम दुबई में हिंदू मंदिर का आधिकारिक उद्घाटन समारोह आयोजित कर रहे हैं।”

इसमें आगे कहा गया, “हमारे पास उद्घाटन समारोह की तैयारी चल रही है और सुरक्षा जांच हो रही है। इसलिए, मंदिर मंगलवार को जनता के लिए तकनीकी रूप से बंद रहेगा और बुधवार से दशहरे के दिन श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा।” मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, दुबई का नया हिंदू मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात को 8 बजे तक खुला रहेगा। जेबेल अली में ‘पूजा गांव’ के रूप में वर्णित स्थल में कई चर्च और गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा हैं, वहीं पर यह मंदिर भा बनाया गया है।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 04-10-2022 at 02:56:55 pm
अपडेट