ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 95
    BJP+ 80
    RLM+ 0
    OTH+ 24
  • मध्य प्रदेश

    BJP+ 113
    Cong+ 106
    BSP+ 5
    OTH+ 6
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 59
    BJP+ 22
    JCC+ 9
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 87
    TDP-Cong+ 22
    BJP+ 2
    OTH+ 8
  • मिजोरम

    MNF+ 25
    Cong+ 10
    BJP+ 1
    OTH+ 4

* Total Tally Reflects Leads + Wins

पाक में मार गिराया गया ड्रोन चीन का

पाकिस्तान को शर्मिंदा करने वाले एक खुलासे में चीन की आधिकारिक मीडिया ने आज अपनी खबर में कहा कि पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सुरक्षा बलों का बताकर नियंत्रण रेखा...

Author July 19, 2015 9:04 AM
(प्रतीकात्मक चित्र एपी)

पाकिस्तान को शर्मिंदा करने वाले एक खुलासे में चीन की आधिकारिक मीडिया ने अपनी खबर में कहा कि पाकिस्तानी सेना ने भारतीय सुरक्षा बलों का बताकर नियंत्रण रेखा पर जिस ‘जासूसी’ ड्रोन को मार गिराने का दावा किया है वह चीन में बना है।

काम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) संचालित पीपुल्स डेली ने अपनी वेबसाइट पर डाली गए एक खबर में कहा कि ड्रोन की ‘बीजिंग में चीन निर्मित डीजेआई फैंटम 3’ के रूप में पहचान की गयी है। खबर में शंघाई आधारित ऑबजर्वर वेबसाइट के हवाले से कहा गया कि फैंटम 3 उन्नत ड्रोन वर्तमान में सबसे कुशल, सबसे शक्तिशाली और सबसे सुलभ ड्रोन में शामिल हैं। ऑबजर्वर के अनुसार प्रत्येक ड्रोन की कीमत 1,200 डॉलर है।

डीजेआई ग्वांगदोग प्रांत के शेंझेन शहर में स्थित एक चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसका गठन फ्रैंक वांग ने 2006 में किया था। ड्रोन के चीन में बने होने की पुष्टि से जुड़ी इस खबर से पाकिस्तान सेना को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पाकिस्तान और चीन के बीच करीबी एवं सामरिक संबंध हैं।

भारतीय सेना और भारतीय वायुसेना दोनों पहले ही पाकिस्तान के आरोपों को खारिज कर चुके हैं। पाकिस्तान के आरोपों पर सवाल करते हुए विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा था कि जो ड्रोन सवालों के घेरे में है उसकी तस्वीर से संकेत मिलता है कि वह भारतीय डिजाइन का नहीं है बल्कि चीनी डिजाइन का है और व्यवसायिक रूप से उपलब्ध है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App