scorecardresearch

चीन की सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी चालक रहित रोबोटैक्सी, वुहान समेत दो शहरों के लिए Baidu Inc को मिला लाइसेंस

चीनः बीजिंग ने 60 वर्ग किमी के एरिये में रोबोटैक्सी को चलाने की अनुमति दी है पर इस शर्त पर कि उनमें सेफ्टी ड्राइवर मौजूद रहेंगे। वो सवारी की सीट पर मौजूद रहेंगे जिससे आपात स्थिति में टैक्सी को कंट्रोल किया जा सके।

चीन की सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी चालक रहित रोबोटैक्सी, वुहान समेत दो शहरों के लिए Baidu Inc को मिला लाइसेंस
टेस्ट ड्राइव के दौरान सड़कों पर दिखी चालक रहित कार।

अमेरिका की तर्ज पर चीन भी तेजी से अपने कदम आगे बढ़ा रहा है। जनवरी में केलिफोर्निया पब्लिक यूटिलिटीस कमीशन ने सेन फ्रेंसिस्को की चुनिंदा सड़कों पर जनवरी से चालक रहित टैक्सी चलाने को हरी झंडी दी थी। लेकिन चीन ने वुहान के साथ चूंगचींग में रोबोटैक्सी को चलाने की इजाजत दे दी है। चीनी कंपनी बाइडू को दोनों शहरों में चालक रहित टैक्सी के लिए लाईसेंस दिया गया है। इन शहरों की खुली सड़कों पर अब ये टैक्सी दौड़ती दिखेंगी।

बाइडू के चीफ सेफ्टी ऑपरेशन ऑफिसर वेई डॉंग का कहना है कि ये अनूठी उपलब्धि है। ये बहुत कुछ चांद पर पहली बार कदम रखने जैसा है। उन्होंने रायटर को बताया कि कंपनी के लिए इस लाईसेंस की क्या अहमियत है ये वो बयां नहीं कर सकते। ये आदेश सोमवार से प्रभावी होगा। ये पहली बार होगा जब बगैर सेफ्टी ड्राइवरों के रोबोटैक्सी सड़कों पर दौड़ती दिखेंगी। उका कहना है कि वुहान में ये सुविधा सुबह 9 से शाम को 5 बजे तक जबकि चूंगचींग में सुबह 9.30 बजे से शाम 4.30 तक मिलेगी।

हालांकि बीजिंग ने 60 वर्ग किमी के एरिये में रोबोटैक्सी को चलाने की अनुमति दी है पर इस शर्त पर कि उनमें सेफ्टी ड्राइवर मौजूद रहेंगे। वो सवारी की सीट पर मौजूद रहेंगे जिससे आपात स्थिति में टैक्सी को कंट्रोल किया जा सके। वुहान में 13 तो चूंगचींग में 30 वर्ग किलोमीटर के दायरे में ये रोबोटैक्सी दौड़ती दिखेंगी।

ये टैक्सियां इलाके में पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गई हैं और लोग टैक्सियों के करीब आकर तस्वीरें उतार रहे हैं। यात्री ‘अपोलो गो’ नाम के ऐप के जरिए रोबोटैक्सी का सफर बुक कर सकते हैं। टैक्सी के आने पर उन्हें अपनी पहचान का सत्यापन करना होगा।

टैक्सी तभी चलेगी जब वह डिटेक्ट कर लेगी। अभी पश्चिमी बीजिंग के शोउगांग पार्क इलाके में आठ स्टॉप पर यात्री इन टैक्सियों में सवार हो सकते हैं और उतर सकते हैं। तीन में इनका क्रेज है। लोगों का कहना है कि वो ऐसी कार खरीदने पर विचार कर रहे हैं।

पढें अंतरराष्ट्रीय (International News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट