ताज़ा खबर
 

DF-41: अमेरिका तक पर 30 मिनट में वार! चीन ने दिखाई इस खतरनाक मिसाइल की झलक

इस मिसाइल की रेंज 9,320 माइल्स (15,000 किलो मीटर) है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इससे ज्यादा रेंज की मिसाइल धरती पर नहीं है।

DF-41, Dongfeng-41 missile, powerfull missile, china national day, China,DF-41 intercontinental ballistic missile,United StatesDF-41 मिसाइल। फोटो: ANI

चीन ने मंगलवार को 70वें नेशनल डे पर अपने कई हथियारों की झलक पेश की। बीजिंग में नेशनल डे परेड का आयोजन कर दुनिया के सामने चीन ने खतरनाक मिसाइलों को प्रदर्शित किया। इनमें एक मिसालइ ऐसी भी थी जिसकी जमकर चर्चा हो रही है। मिसाइल का नाम डीएफ-41 है। इस मिसाइल की खासियत है कि यह 30 मिनट के भीतर अमेरिका तक पर वार करने में सक्षम है। इस मिसाइल की रेंज 9,320 माइल्स (15,000 किलो मीटर) है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक इससे ज्यादा रेंज की मिसाइल धरती पर नहीं है।

वहीं चीन ने भी कहा है कि इतनी लंबी दूरी तक मार करने वाली यह दुनिया की अकेली मिसाइल है। DF-41 ने लंबी दूरी तक मार करने के मामले में यूएस एलजीएम-30 मिनटमैन (13,000 किलो मीटर) को पीछे छोड़ दिया है। सेंटर फॉर स्ट्रैटजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज स्थित मिसाइल डिफेंस प्रोजेक्ट के मुताबिक ये मिसाइल 10 टारगेटेड परमाणु वारहेड ले जाने में सक्षम है। चीन के पास दुनिया की सबसे बड़ी आर्मी है और तीसरी सबसे बड़ी एयरफोर्स। बहरहाल इतनी ताकतवर मिसाइल के लॉन्च के बाद चीन और अमेरिका एक-दूसरे पर फिर से वार पलटवार करते नजर आ सकते हैं।

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि चीन दुनिया के लिए खतरा है। वहीं कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा जा रहा है कि चीन ने नेशनल डे पर जितने भी हथियार दिखाए उनमें 40 फीसदी को पहली बार प्रदर्शित किया गया। अपने मुख्य हथियारों को छिपाकर रखने वाले चीन ने नयी परमाणु और हाइपरसोनिक मिसाइलों का प्रदर्शन किया। इसे उसका शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है। यह जश्न समारोह ऐसे समय में हो रहा है जब देश गंभीर राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना कर रहा है।

नेशनल डे के खास मौके पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत चीन को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती। बता दें कि जिनिपिंग की अगुआई में यह चौथी बड़ी परेड थी जिसका आयोजन किया गया। चीनी राष्ट्रपति ने कहा, ‘पिछले 70 वर्षों में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने वाले चीनी लोग और चीनी राष्ट्र निश्चित तौर पर दो सदियों के लक्ष्यों और राष्ट्रीय कायाकल्प के चीनी सपने को साकार करने की अपनी यात्रा तक पहुंचने में और अधिक खूबसूरत अध्याय जोड़ेंगे’

Next Stories
1 गर्लफ्रेंड को पीटने के आरोपी हैं पाकिस्तान के नए यूएन डिप्लोमैट, पूर्व राष्ट्रपति जरदारी भी कर चुके हैं बर्खास्त
2 मोदी ने नहीं कहा था ‘अबकी बार ट्रंप सरकार’! विदेश मंत्री जयशंकर बोले- कृपया सावधानीपूर्वक ध्यान दें
3 PETROL-DIESEL बेतहाशा ढंग से हो सकते हैं महंगे! सऊदी क्राउन प्रिंस ने दे डाली यह चेतावनी
ये पढ़ा क्या?
X