ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप करेंगे खुफिया टेपों के बारे में खुलासा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आने वाले दिनों में यह घोषणा कर सकते हैं कि पूर्व एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी के साथ उनकी निजी बातचीत की कोई रिकॉर्डिंग है भी या नहीं।

Author वाशिंगटन | Updated: June 21, 2017 11:26 AM
donald trumpडोनाल्ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आने वाले दिनों में यह घोषणा कर सकते हैं कि पूर्व एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी के साथ उनकी निजी बातचीत की कोई रिकॉर्डिंग है भी या नहीं। यह घोषणा हालिया जांच से जुड़ी मुख्य रहस्यों को खत्म कर सकती है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने कल कहा कि वह ‘ ‘इस सप्ताह ‘ ‘ टेपों की संभाव्यवता से जुड़ी घोषणा की उम्मीद कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने मई में कोमी को बर्खास्त कर दिया था और फिर ट्वीट किया था कि ट्रंप के चुनाव अभियान और रूसी अधिकारियों के बीच संभावित संपर्कों की जांच का निरीक्षण कर चुके कोमी ‘ ‘ प्रेस में जानकारी लीक करने से पहले यह उम्मीद करें कि हमारी बातचीत के कोई टेप  न हों।

ट्रंप और उनके सहयोगियों ने उसके बाद से यह स्पष्ट करने से सीधा इनकार किया है कि क्या यह एक असाधारण और छिपी हुई चेतावनी थी?
राष्ट्रपति ने पिछले माह संवाददाताओं से कहा था कि ‘ ‘इस बारे में मैं आपको निकट भविष्य में बताउंगा ‘ ‘ लेकिन उन्होंने इस बात का संकेत नहीं दिया था कि टेप हैं भी या नहीं। हालांकि उन्होंने यह कहा था कि कुछ पत्रकार जवाब को जानकार ‘ ‘बेहद निराश ‘ ‘ होंगे।

सदन की खुफिया समिति ने व्हाइट हाउस के वकील डोन मैकगान से कहा था कि वे टेप से जुड़े सवालों के जवाब शुक्रवार तक दे दें। वाटरगेट के बाद बने कानून प्रेजीडेंशियल रिकॉडर्स एक्ट के अनुसार राष्ट्रपति द्वारा की गई रिकॉर्डिंगों पर जनता का अधिकार है और उन्हें सार्वजनिक किया जा सकता है। उन्हें नष्ट करना अपराध माना जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सऊदी अरब में पर‍िवार रखने पर लगेगा टैक्‍स, बीवी-बच्‍चों को वापस भेजने पर मजबूर भारतीय
2 चीन: 100 से ज्यादा वीगर मुसलमानों को सरकारी नियमों के खिलाफ रोजा रखने पर सजा और जुर्माना
3 चीन फिर रोकेगा भारत का रास्ता, न्यूक्लियर ग्रुप में एंट्री और मसूद अजहर के मुद्दे पर नहीं देगा साथ
IPL 2020: LIVE
X