ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप करेंगे खुफिया टेपों के बारे में खुलासा

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आने वाले दिनों में यह घोषणा कर सकते हैं कि पूर्व एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी के साथ उनकी निजी बातचीत की कोई रिकॉर्डिंग है भी या नहीं।

Author वाशिंगटन | June 21, 2017 11:26 am
डोनाल्ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आने वाले दिनों में यह घोषणा कर सकते हैं कि पूर्व एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी के साथ उनकी निजी बातचीत की कोई रिकॉर्डिंग है भी या नहीं। यह घोषणा हालिया जांच से जुड़ी मुख्य रहस्यों को खत्म कर सकती है। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव ने कल कहा कि वह ‘ ‘इस सप्ताह ‘ ‘ टेपों की संभाव्यवता से जुड़ी घोषणा की उम्मीद कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने मई में कोमी को बर्खास्त कर दिया था और फिर ट्वीट किया था कि ट्रंप के चुनाव अभियान और रूसी अधिकारियों के बीच संभावित संपर्कों की जांच का निरीक्षण कर चुके कोमी ‘ ‘ प्रेस में जानकारी लीक करने से पहले यह उम्मीद करें कि हमारी बातचीत के कोई टेप  न हों।

ट्रंप और उनके सहयोगियों ने उसके बाद से यह स्पष्ट करने से सीधा इनकार किया है कि क्या यह एक असाधारण और छिपी हुई चेतावनी थी?
राष्ट्रपति ने पिछले माह संवाददाताओं से कहा था कि ‘ ‘इस बारे में मैं आपको निकट भविष्य में बताउंगा ‘ ‘ लेकिन उन्होंने इस बात का संकेत नहीं दिया था कि टेप हैं भी या नहीं। हालांकि उन्होंने यह कहा था कि कुछ पत्रकार जवाब को जानकार ‘ ‘बेहद निराश ‘ ‘ होंगे।

सदन की खुफिया समिति ने व्हाइट हाउस के वकील डोन मैकगान से कहा था कि वे टेप से जुड़े सवालों के जवाब शुक्रवार तक दे दें। वाटरगेट के बाद बने कानून प्रेजीडेंशियल रिकॉडर्स एक्ट के अनुसार राष्ट्रपति द्वारा की गई रिकॉर्डिंगों पर जनता का अधिकार है और उन्हें सार्वजनिक किया जा सकता है। उन्हें नष्ट करना अपराध माना जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App