ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप ने मिशेल ओबामा से कहा- ‘अब अमेरिका के पास है उम्मीद’

मिशेल ओबामा ने टॉक शो की प्रस्तोता ओप्रा विन्फ्रे से कहा था कि वह नवंबर में ट्रंप और डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के बीच कटुता के साथ लड़े गए चुनाव के बाद अमेरिका के भविष्य को लेकर चिंतित थीं।

Author मोबाइल (अलबामा) | December 18, 2016 2:22 PM
अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्र्ंप। (Source: Agencies)

अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जोर देकर कहा है कि उनके निर्वाचन के बाद से अमेरिका उम्मीदों से भर गया है। यहां दरअसल वह मौजूदा प्रथम महिला मिशेल ओबामा द्वारा इसके विपरीत की गई टिप्पणी का जवाब दे रहे थे। अपनी ‘धन्यवाद’ यात्रा के अंतिम चरण में ट्रंप ने अलबामा स्थित मोबाइल में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘हमारे पास जबरदस्त उम्मीद, जबरदस्त वादा और जबरदस्त क्षमता है।’ ट्रंप ने कहा, ‘हम एक देश के रूप में एक बार फिर बेहद सफल होने वाले हैं। हम अदभुत होंगे।’ शुक्रवार (16 दिसंबर) रात को जारी एक साक्षात्कार के अंशों में, मिशेल ओबामा ने टॉक शो की प्रस्तोता ओप्रा विन्फ्रे से कहा था कि वह नवंबर में ट्रंप और डेमोक्रेट हिलेरी क्लिंटन के बीच कटुता के साथ लड़े गए चुनाव के बाद अमेरिका के भविष्य को लेकर चिंतित थीं।

मिशेल ने कहा, ‘हम उस अंतर को अब महसूस कर पा रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘देखिए, अब हम महसूस कर पा रहे हैं कि उम्मीद न होने पर कैसा महसूस होता है। आप जानती हैं, उम्मीद बहुत जरूरी होती है। यह एक जरूरी चीज है।’ ट्रंप का नाम लिए बिना ही उन्होंने इस बात का भी संदर्भ दिया कि ‘व्हाइट हाउस में एक समझदार व्यस्क का होना कितना अहम है। एक ऐसा व्यक्ति, जो संकट और बर्बादी के समय आपको कह सके- यह ठीक हो जाएगा।’ ट्रंप में अपनी तरह के बदलाव का वादा किया। उन्होंने कहा, ‘तुम देखना, यह बहुत खास होने वाला है। चीजें कुछ इस तरह होंगी, जैसी तुमने कई दशकों में होती नहीं देखी होंगी।’ लेकिन प्रथम महिला ने संकेत दिया कि उन्हें निराशाजनक माहौल की बू आ रही है।

मिशेल ने सवाल उठाया, ‘अगर आप अपने बच्चों को उम्मीद नहीं दे सकते तो फिर क्या देंगे?’ आलोचना पर भड़क जाने के लिए पहचाने जाने वाले ट्रंप ने मिशेल की इस टिप्पणी पर ज्यादा आपा नहीं खोते हुए कहा, ‘इस बयान के पीछे उनका आशय कुछ अलग था।’ ट्रंप अपनी प्रतिक्रिया में सराहना के भाव में दिखे। ट्रंप ने मिशेल के बारे में कहा, ‘वह इससे ज्यादा बेहतर व्यवहार नहीं कर सकती थीं।’ ट्रंप ने आठ नवंबर के चुनाव के बाद मिशेल और बराक ओबामा से मुलाकात की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App