ताज़ा खबर
 

चुनाव के नियमों को ‘मेरे खिलाफ तोड़ा-मरोड़ा गया’ : ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने आरोप लगाया कि कुछ राज्यों में उन्हें उनके मुख्य रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज से अधिक मत मिले, इसके बावजूद क्रूज को अधिक डेलीगेट का समर्थन मिला।

Author वाशिंगटन | April 14, 2016 12:15 AM
अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन नेताओं पर बुधवार को आरोप लगाया कि वे प्राइमरी चुनाव के नियमों को उनके खिलाफ तोड़ मरोड़ रहे हैं ताकि वह चुनाव में पार्टी की उम्मीदवारी हासिल नहीं कर पाएं। 69 साल के ट्रंप ने एक टाउन हाल में सीएनएन से कहा, ‘मैं नियमों को अच्छी तरह जानता हूं लेकिन मैं यह भी जानता हं कि नेताओं ने इन्हें मेरे खिलाफ तोड़ा मरोड़ा है।’

उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ राज्यों में उन्हें उनके मुख्य रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज से अधिक मत मिले, इसके बावजूद क्रूज को अधिक डेलीगेट का समर्थन मिला। उन्होंने कहा कि इसी तरह डेमोक्रेट नेताओं ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में उनका उम्मीदवार बनने के दावेदार बर्नी सैंडर्स के खिलाफ नियमों को तोड़ा मरोड़ा है ताकि यह सुनिश्चित हो कि उनकी पसंदीदा हिलेरी क्लिंटन को उम्मीदवारी मिल सके।

ट्रंप ने कहा, ‘उन्हें उनके खिलाफ बदला गया है। उन्हें वास्तव में बदला गया है। उनके मामले में, वे सुपर डेलीगेट है। मेरे मामले में, यह साफ है। लेकिन इन्हें मेरे खिलाफ तोड़ा मरोड़ा गया है।’ ट्रंप के पास इस समय 755 और क्रूज के पास 545 डेलीगेट हैं। उन्हें पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए 1237 डेलीगेट की आवश्यकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App