ताज़ा खबर
 

हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिलों पर भारत में लगे टैक्स से नाराज हुए ट्रंप, दी यह चेतावनी

डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत सरकार ने हाल में आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क 75 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है, जो कि काफी नहीं है और उन्होंने इसे परस्पर अनुवर्ती बनाने के लिए कहा है क्योंकि अमेरिका में मोटरसाइकिल आयात पर "शून्य कर" लगता है।

Author वाशिंगटन | February 15, 2018 5:23 PM
Donald Trump, Harley Davidson Motorcycle, Harley Davidson Motorcycle tax, Harley Davidson Motorcycle tariff, Tariff on Harley Davidson Motorcycle, Import Tariff on Harley Davidson, Trump Slammed India, international news, business newsअमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (File Photo)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर उच्च आयात शुल्क को लेकर भारत पर निशाना साधा और इसे अनुचित करार दिया। ट्रंप की यह प्रतिक्रिया उस समय आई है जब भारत ने हार्ले डेविडसन जैसी महंगे ब्रांड की आयतित मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क को घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है। यही नहीं ट्रंप ने भारतीय मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क बढ़ाने की भी धमकी दी। इस्पात उद्योग पर कांग्रेस के सदस्यों के साथ चर्चा के दौरान ट्रंप ने यह बात कही। ट्रंप ने कहा कि भारत सरकार ने हाल में आयातित मोटरसाइकिलों पर शुल्क 75 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है, जो कि काफी नहीं है और उन्होंने इसे परस्पर अनुवर्ती बनाने के लिए कहा है क्योंकि अमेरिका में मोटरसाइकिल आयात पर “शून्य कर” लगता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अप्रत्यक्ष रूप से इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ हुई हालिया बातचीत का भी उल्लेख किया। ट्रंप ने मोदी के साथ पिछले हफ्तों हुई बातचीत के संदर्भ में कहा, “भारत से एक महान सज्जन ने मुझे फोन किया और कहा कि हमने मोटरसाइकिलों पर शुल्क को 75 प्रतिशत और यहां तक कि 100 प्रतिशत से घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया है।” ट्रंप ने एक बार फिर से “परस्पर अनुवर्ती कर” की वकालत करते हुए देशों पर अमेरिका के साथ व्यापारिक संबंधों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया है।

उन्होंने कहा, “इसलिए मैं कहता हूं, कि इस तरह के मामलों में परस्पर अनुवर्ती कर होना चाहिए। मैं भारत को दोष नहीं दे रहा हूं। मुझे लगता है कि उन्हें इसके साथ जाना चाहिए। मुझे नहीं पता क्यों लोग उन्हें इससे (परस्पर अनुवर्ती कर) दूर रहते हैं, लेकिन यह एक उदाहरण है जो कि अनुचित है। मेरा मानना है कि परस्पर अनुवर्ती कर होना चाहिए।” उल्लेखनीय है कि हार्ले डेविडसन व ट्रायंफ जैसी महंगे ब्रांड की आयातित मोटरसाइकिलें आयात शुल्क कम होने के बाद भारत में सस्ती होने जा रही हैं। अब तक 800 सीसी या इससे कम इंजन क्षमता वाली मोटरसाइकिल के आयात पर 60 प्रतिशत शुल्क लगता था। वहीं 800 सीसी व इससे अधिक इंजन क्षमता वाले इंजन पर 75 प्रतिशत शुल्क लगता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ग्रेनेड फेंकने की परीक्षा पास नहीं कर पा रहे थे अमेरिकी सैनिक, सेना ने उठाया बड़ा कदम
2 भारत के इस गुप्ता परिवार की वजह से दक्षिण अफ्रीका में उठा सियासी बवंडर
3 पूरी फिल्‍मी लगती है एकतरफा प्‍यार के जुनून की यह कहानी, पर है एकदम असली
ये पढ़ा क्या?
X