ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप बोले-आतंकी हमले रोकने के लिए कुछ नहीं कर रहे मुस्लिम, क्रूज ने कहा-मुस्लिम पड़ोसियों पर नजर रखो

डोनाल्ड ट्रंप ने मुस्लिम कम्यूनिटी पर निशाना साधते हुए कहा कि मुस्लिम संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट नहीं कराते। हमलों को रोकने के लिए मुस्लिमों को और ज्यादा मदद करनी चाहिए।
Author वाशिंगटन | March 23, 2016 17:43 pm
रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप। (Photo Source: AP)

अमेरीकी राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर मुस्लिम कम्यूनिटी पर निशाना साधते हुए कहा कि मुस्लिम संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट नहीं कराते। मुसलमानों को आतंकी हमलों को रोकने के लिए और ज्यादा मदद करनी चाहिए। ब्रिटेन के टीवी चैनल आईटीवी पर प्रसारित इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि जब उन्हें कोई मुसिबत नजर आती है तो उन्हें इसकी तुरंत जानकारी देनी चाहिए, लेकिन वे लोग इस बारे में नहीं बताते। यह एक बड़ी समस्या है।

साथ ही ट्रंप कहते हैं कि दिसंबर में कैलिफॉर्निया में संदिग्ध मुस्लिम अलगाववादियों द्वारा किए गए हमलें को रोका जा सकता था। उनके समुदाय के कई लोगों को पता था कि ये लोग ऐसा करेंगे, क्योंकि उनके अपार्टमेंट में पूरे फर्श पर बम थे, लेकिन किसी ने इसकी जानकारी नहीं दी। मैं नहीं जानता कि यह क्या है? यह ऐसा है जैसे वे एक दूसरे को बचा रहे हैं, लेकिन वे सच में बहुत बड़ा नुकसान कर रहे हैं। उन्हें ऐसी गतिविधियों की जानकारी देनी होगी।

ट्रंप के साथ ही टेड क्रूज ने भी ब्रसेल्स में भयावह आतंकी हमले के बाद मुस्लिम पड़ोसियों पर निगरानी बढ़ाए जाने की वकालत की है। दोनों रिपब्लिकन नेताओं के इन बयानों की डेमोक्रेटिक पार्टी और अन्य थिंक टैंकों ने निंदा की है और इन्हें एक अत्यंत खतरनाक बयानबाजी करार दिया है। क्रूज ने ट्रंप के सुर में सुर मिलाते हुए कहा, ‘हमें उन देशों से शरणार्थियों का आगमन तत्काल रोकने की आवश्यकता है जहां अलकायदा या आईएसआईएस बड़े स्तर पर मौजूद है। हमें मुस्लिम पड़ोसियों के कट्टरपंथी बनने से पहले उन पर नजर रखने और उनकी सुरक्षा के लिए कानून प्रवर्तन को सशक्त बनाने की आवश्यकता है।’

क्रूज ने कहा, ‘यह ऐसी पहली घटना नहीं है। यह कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद के खिलाफ युद्ध है। आईएसआईएस ने यूरोप और अमेरिका के खिलाफ जिहाद की घोषणा की है।’ साथ ही ट्रंप ने सीएनएन को दिए एक साक्षात्कार में मुस्लिमों का देश में प्रवेश वर्जित करने के अपने पहले के बयान को दोहराया। ट्रंप ने कहा कि हमारी एक वास्तविक समस्या यह है कि लोगों को इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि क्या हो रहा हैं। हमारी सरकार असमर्थ है, यह एक ऐसी सरकार है जिसे यह समझ नहीं आता कि क्या हो रहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.