ताज़ा खबर
 

परमाणु समझौता: ट्रंप की चेतावनी- आग से खेल रहा ईरान

अमेरिका द्वारा ‘‘ अत्याधिक दबाव ’’ बनाने के चलते यह समझौता खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है। व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने ईरान को आगाह करते हुए कहा, ‘‘ उन्हें पता है वह क्या कर रहे हैं।

Author वाशिंगटन | Published on: July 2, 2019 3:34 PM
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को ईरान को आगाह करते हुए कहा कि वह ‘‘ आग से खेल रहा है’’। गौरतलब है कि ईरान ने सोमवार को कहा कि उसने 2015 के परमाणु समझौते में तय सीमा से ज्यादा मात्रा में यूरेनियम का संवर्धन कर लिया है। अमेरिका द्वारा ‘‘ अत्याधिक दबाव ’’ बनाने के चलते यह समझौता खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है। व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने ईरान को आगाह करते हुए कहा, ‘‘ उन्हें पता है वह क्या कर रहे हैं। उन्हें पता है वह किसके साथ खेल रहे हैं और मुझे लगता है वह आग के साथ खेल रहे हैं।’’ ब्रिटेन ने भी तेहरान को ‘‘आगे किसी भी कदम से बचने के लिए’’ कहा है।

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने अर्द्ध सरकारी समाचार एजेंसी ‘आईएसएनए’ से सोमवार को कहा था, ‘‘ ईरान ने मई में घोषित अपनी योजना के आधार पर 300 किलोग्राम की सीमा पार कर ली है। ’’ साथ ही उसने यह भी कहा कि वह इस कदम को वापस भी ले सकता है। अमेरिका ने पिछले साल परमाणु समझौते से खुद को अलग कर लिया था और ईरान के महत्वपूर्ण तेल निर्यात तथा वित्तीय लेन-देन और अन्य क्षेत्रों पर सख्त प्रतिबंध फिर से लगा दिए थे।

ईरान ने समझौते को बचाने के लिए इसके अन्य साझेदारों पर दबाव बढ़ाने की कोशिश के तहत आठ मई को घोषणा की थी कि वह संर्विधत यूरेनियम और भारी जल भंडार पर लगाई गई सीमा को अब नहीं मानेगा। इसने साथ ही धमकी दी थी कि वह अन्य परमाणु प्रतिबद्धताओं को भी नहीं मानेगा जब तक कि समझौते के शेष साझेदार- ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस इन प्रतिबंधों से उसे छुटकारा नहीं दिलाते, खासकर तेल की बिक्री पर लगे प्रतिबंध से।
सोमवार को प्रकाशित अपनी टिप्पणियों में जरीफ ने कहा कि ईरान ने अपनी मंशा मई में ‘‘बहुत स्पष्ट’’ तौर पर जाहिर कर दी थी। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने सोमवार को पुष्टि की कि ईरान ने वह सीमा लांघ ली है जो समझौते ने उसके कम संर्विधत यूरेनियम के भंडार पर लगाई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 दाऊद के खास गुर्गे जाबिर मोतीवाला के प्रत्यर्पण की राह में रोड़ा अटका रहा पाकिस्तान!
2 प्रत्यर्पण संधि: हॉन्ग-कॉन्ग में प्रदर्शनकारी हुए बेकाबू, संसद में घुसकर काटा हंगामा
3 पाकिस्तानः भ्रष्टाचार के एक और केस में पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी पर गिरी गाज, NAB ने किया अरेस्ट