ताज़ा खबर
 

अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव: डोनाल्ड ट्रंप की उम्मीदवारी पर रिपब्लिकन नेताओं में मतभेद

राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने के दावेदारों जेब बुश अ‍ैर सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने खुलकर कहा है कि वे इस दौड़ में ट्रंप का समर्थन नहीं करते हैं।

Author वॉशिंगटन | May 7, 2016 6:02 PM
अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प। (एपी फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार के तौर पर उभर रहे डोनाल्ड ट्रंप को लेकर पार्टी के भीतर शनिवार (7 मई) काफी मतभेद देखने को मिला। पार्टी के प्रतिष्ठित नेतृत्व के शीर्ष वर्ग ने खुल कर रहा कि वे 69 वर्षीय ट्रंप को समर्थन नहीं देंगे, लेकिन उन्हें राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए पार्टी के पूर्व उम्मीदवार बॉब डोल समेत कई नेताओं का समर्थन मिला है।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार बनने के दावेदारों जेब बुश अ‍ैर सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने खुलकर कहा है कि वे इस दौड़ में ट्रंप का समर्थन नहीं करते हैं। लेकिन ट्रंप की मुहिम को टेक्सास के पूर्व गवर्नर रिक पेरी और बॉब डाल के समर्थन से काफी बल मिला है। डोल ने एक बयान में कहा, ‘‘ट्रंप के समर्थन में हमारे देश के मतदाताओं ने बड़ी संख्या में मतदान किया है। यह महत्वपूर्ण है कि उनके मतों का सम्मान किया जाए और अब समय आ गया है कि हम पार्टी के संभावित उम्मीदवार डोनाल्ड जे ट्रंप का समर्थन करें।’’

उन्होंने कहा कि उनकी जुलाई में क्लीवलैंड कन्वेंशन में भाग लेने की योजना है जहां ट्रंप को औपचारिक रूप से पार्टी का राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया जाएगा। लेकिन दो पूर्व रिपब्लिकन राष्ट्रपतियों जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश एवं जॉर्ज डब्ल्यू बुश और 2008 के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार सीनेटर जॉन मैकेन ने कहा कि वे क्लीवलैंड कन्वेंशन में भाग नहीं लेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App