ताज़ा खबर
 

ख़तरे में कोलंबिया शांति समझौता, ट्रंप के नामित विदेश मंत्री ने उठाए सवाल

ओबामा प्रशासन आधी सदी से चले आ रहे संषर्घ को खत्म करने के कोलंबियाई राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सांतो के प्रयासों का अहम समर्थक था।

Author बोगोटा | Updated: January 23, 2017 4:11 PM
North Korea Missile Test, US Foreign Minister Rex Tillerson, Rex Tillerson Visit Japan, Rex Tillerson in South Korea, Rex Tillerson Chinaअमेरिकी विदेश मंत्री पद के लिए चुने गए रेक्स टिलरसन। (AP/PTI/12 jan, 2017)

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नामित विदेश मंत्री ने कहा है कि वह कोलंबिया के साथ हाल में हुए शांति समझौते पर पुनर्विचार करेंगे और यह तय करेंगे कि अमेरिका को इस ऐतिहासिक समझौते पर किस हद तक आगे बढ़ना चाहिए। ओबामा प्रशासन ने इस समझौते का भरपूर समर्थन किया था। नामांकन की पुष्टि संबंधी प्रक्रिया के हिस्से के तौर पर सीनेट फॉरेन रिलेशन्स समिति के सदस्यों द्वारा उठाए गए प्रश्नों के लिखित जवाब में रेक्स टिलरसन ने यह टिप्पणी की। लातिन अमेरिका में अमेरिका के करीबी सहयोगी के तौर पर कोलंबिया को मादक पदार्थों की तस्करी और वाम विद्रोहियों से निबटने के लिए बीते दो दशकों में अमेरिकी सहायता के तौर पर अरबों डॉलर मिले हैं।

ओबामा प्रशासन आधी सदी से चले आ रहे संषर्घ को खत्म करने के राष्ट्रपति जुआन मैन्युअल सांतो के प्रयासों का अहम समर्थक था। इसके लिए ओबामा प्रशासन ने वार्ता के लिए विशेष दूत भी नियुक्त किया था और पिछले साल हुए शांति समझौते को बनाए रखने की खातिर अमेरिकी सहायता के तौर पर 45 करोड़ रुपये देने का वादा किया था। टिलरसन ने कोलंबिया को महत्वपूर्ण सहयोगी बताया और बीते समय में अमेरिकी-कोलंबिया के सहयोग की सफलता को भी महत्वपूर्ण बताया लेकिन भविष्य के बारे में अस्पष्टता जाहिर की।

Next Stories
1 अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का इस्राइली पीएम नेतन्याहू को अमेरिका आने का न्यौता
2 8 साल की उम्र में इस महिला के सिर से उठा गया था पिता का साया, एक कमरे से बिजनेस शुरू कर बनाए 6000 करोड़
3 65 साल के बिल्डर ने बनाया उल्टा घर, करना चाहते थे कुछ अलग, पत्नी ने बताया था पागल आइडिया
यह पढ़ा क्या?
X