ताज़ा खबर
 

किम जोंग से मुलाकात के बाद ट्रंप का बड़ा ऐलान- कोरिया प्रायद्वीप में सैन्य अभ्यास बंद करेगा अमेरिका

डोनाल्ड ट्रंप ने यह शर्त भी रखी कि उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंध तब हटाए जाएंगे, जब हमें पूरा भरोसा हो जाएगा कि न्यूक्लियर मिसाइल टेस्ट का कोई मुद्दा नहीं है। ट्रंप ने यह भी कहा कि हम दोबारा मिलेंगे और कई बार मिलेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप ने किम से मुलाकात के बाद कोरियन पेनिनसुला में सैन्याभ्यास बंद करने का किया ऐलान। (image source-Reuters)

उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन और अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में हुई ऐतिहासिक बैठक खत्म हो चुकी है। बैठक के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा ऐलान करते हुए बताया है कि ‘आज की बैठक के बाद अमेरिका, कोरियन पेनिनसुला में होने वाले सैन्य अभ्यास को बंद करेगा।’ कोरियन पेनिनसुला में सैन्य अभ्यास बंद होने से इस क्षेत्र में तनाव से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। ट्रंप ने कहा कि ‘किम जोंग उन ने उन्हें बताया कि हम कभी भी इतना आगे नहीं बढ़े हैं। किम ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपतियों में से किसी ने भी उन्हें इतना विश्वास नहीं दिलाया।’ ट्रंप ने कहा कि किम दोनों देशों के बीच बातचीत के लिए मुझसे भी ज्यादा उतावले थे।’

सिंगापुर के सेंटोसा द्वीप में हुई इस सदी की सबसे अहम मुलाकात में से एक किम जोंग उन और डोनाल्ड ट्रंप की बैठक के बाद ट्रंप ने कहा कि हम नया इतिहास लिखने के लिए तैयार है। किम के पास अपने देश के भविष्य को बेहतर बनाने का मौका है। डोनाल्ड ट्रंप ने यह शर्त भी रखी कि उत्तर कोरिया पर लगे प्रतिबंध तब हटाए जाएंगे, जब हमें पूरा भरोसा हो जाएगा कि न्यूक्लियर मिसाइल टेस्ट का कोई मुद्दा नहीं है। ट्रंप ने यह भी कहा कि हम दोबारा मिलेंगे और कई बार मिलेंगे। ट्रंप के अनुसार, जल्द ही उत्तर कोरिया में परमाणु निरस्त्रीकरण की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी। हाल ही में जी7 देशों की बैठक के दौरान एक तस्वीर खासी वायरल हुई थी, जिसमें डोनाल्ड ट्रंप बैठे हुए दिखाई दे रहे हैं, वहीं कई अन्य राष्ट्राध्यक्ष उन्हें घेरकर खड़े हैं। इस तस्वीर को लेकर सफाई देते हुए ट्रंप ने कहा कि जी7 बैठक उनके लिए अच्छी रही और हमनें सभी जी7 देशों से फायदा लिया। एंजेला मर्केल वाली तस्वीर में जिसमें मैं एक कुर्सी पर बैठा हूं, उसमें हम सिर्फ दस्तावेजों को लेकर चर्चा कर रहे थे।

किम जोंग की तारीफ करते हुए ट्रंप ने कहा कि युद्ध कोई भी कर सकता है, लेकिन केवल साहसी ही शांति बना सकते हैं। किम जोंग के अमेरिका दौरे पर जाने के सवाल पर ट्रंप ने कहा कि मैं उचित समय पर किम को आमंत्रित कर रहा हूं। उन्होंने मेरा निमंत्रण स्वीकार भी कर लिया है। वहीं उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन भी इस ऐतिहासिक बैठक से काफी खुश दिखाई दिए। अपने एक बयान में किम जोंग ने कहा कि मुझे लगता है कि पूरी दुनिया इस पल को देख रही है। दुनिया में बहुत से लोग इस सीन को फैंटेसी, साइंस फिक्शन मूवी का सीन समझ रहे होंगे। किम ने कहा कि तमाम बाधाओं को दूर कर हमारी मुलाकात हुई है, यहां तक पहुंचना आसान नहीं था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App