ताज़ा खबर
 

7 मुस्लिम देशों पर यात्रा-प्रतिबंध के बाद डोनाल्ड ट्रंप बना रहे हैं ‘रेडिकल इस्लाम नियंत्रण विभाग’

अमेरिकी सरकार "काउंटरिंग वायलेंट एक्ट्रीमइज्म" (सीवीई) का नाम बदलकर "काउंटरिंग इस्लामिक एक्सट्रीमइज्म" या "काउंटरिंग रेडिकल इस्लामिक एक्ट्रीमइज्म" कर सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (REUTERS/Joshua Roberts/22 Jan, 2017)

अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट के अनुसार “सभी हिंसक विचारधाराओं पर रोकथाम” के लिए बनाए गए अमेरिकी विभाग को डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन “केवल इस्लामी चरमपंथ पर रोकथाम” विभाग में बदलने की तैयारी कर रहा है। अमेरिकी  सरकार की इस तैयारी से जुड़े पांच लोगों ने रॉयटर्स को इसके बारे में बताया। डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति पद के चुनाव प्रचार के दौरान बराक ओबामा प्रशासन पर इस्लामिक चरमपंथ के साथ नरम रुख अपनाने का आरोप लगाया था। ओबामा द्वारा “रेडिकल इस्लाम” (चरमपंथी इस्लाम) शब्द का प्रयोग न किए जाने की भी ट्रंप ने आलोचना की थी।

सूत्रों ने एजेंसी को बताया कि अमेरिकी सरकार “काउंटरिंग वायलेंट एक्स्ट्रीमइज्म” (सीवीई) का नाम बदलकर “काउंटरिंग इस्लामिक एक्सट्रीमइज्म” या “काउंटरिंग रेडिकल इस्लामिक एक्स्ट्रीमइज्म” कर सकती है। इस बदलाव के बाद ये विभाग  श्वेत श्रेष्ठतावादी संगठनों द्वारा अमेरिका में किए जाने वाले बमधमाकों और गोलीबारियों की जांच नहीं करेगा। सीवीई विभाग और अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय ने इस खबर की पुष्टि के लिए पूछे गए रॉयटर्स के सवालों का जवाब नहीं दिया।

अमेरिकी सीवीई कार्यक्रम के तहत आतंकी हमला करने की आशंका वाले समूहों और व्यक्तियों को सामुदायिक सहयोग और शैक्षणिक कार्यक्रमों के जरिए मुख्य धारा में वापस लाया जाता है। ये विभाग गूगल और फेसबुक के साथ मिलकर इंटरनेट पर चरमपंथी इस्लाम से प्रभावित लोगों पर नजर रखता है। सीवीई कार्यक्रम का मुख्य ध्यान अमेरिकी नागरिकों पर ही रहता है। हालांकि कई लोग सीवीई पर बेअसर होे का आरोप लगाते हैं।

सीवीई कार्यक्रम से जुड़े कई लोगों का मानना है कि ट्रंप प्रशासन अगर ऐसा करता है तो इस्लामिक चरमपंथ पर काबू करना और मुश्किल हो जाएगा क्योंकि मुस्लिम पहले से ही नए प्रशासन को लेकर आशंकित हैं।  इन आशंकाओं को तब और भी बल मिला जब डोनाल्ड ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश जारी करके सात मुस्लिम देशों (ईरान, इराक, यमन, सीरिया, सूडान, लीबिया और सोमालिया) के नागरिकों पर 90 दिनों तक अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगा दी।

वीडियो: ट्रंप ने कार्यकारी अटॉर्नी जनरल को किया बर्खास्त; प्रवासियों पर बैन लगाने के आदेश का किया था विरोध

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App