ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप ने दिया पीएम नरेंद्र मोदी को वाशिंगटन आने का न्यौता

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इस वर्ष के अंत में वाशिंगटन की यात्रा करेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उनकी मेजबानी करेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: March 28, 2017 11:53 PM
पीएम मोदी ने डाेनाल्‍ड ट्रंप के साथ मिलकर भारत-अमेरिका के रिश्‍तों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने की उम्‍मीद जताई है। (Source: File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल के अंत में वाशिंगटन की यात्रा करेंगे और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प उनकी मेजबानी करेंगे। हालांकि प्रधानमंत्री मोदी के इस वाशिंगटन दौरे की किसी विशेष तारीख का उल्लेख नहीं किया गया है, व्हाइट हाउस से राष्ट्रपति ट्रम्प ने भी कहा है, कि वह इस साल के अंत में प्रधान मंत्री मोदी को वाशिंगटन में आयोजित करने के लिए उत्सुक हैं। सोमवार को आखिरी बातचीत हुई, जब राष्ट्रपति ट्रम्प ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में भाजपा की शानदार जीत के लिए प्रधान मंत्री मोदी जी को बधाई दी थी। यह दूसरी बार था जब श्री ट्रम्प ने प्रधान मंत्री मोदी को बुलाया था – पहला अवसर जनवरी में था, जब उन्होंने दक्षिण और मध्य एशिया की सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की थी।

बता दें कि इससे पहले सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन करके बधाई दी है। ट्रंप ने पीएम मोदी को यूपी और उत्तराखंड के चुनावों में मिली को लेकर फोन करके बधाई दी है। देश के पांच राज्यों में बीजेपी ने दो राज्यों में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई है जबकि असम और मणिपुर में कांग्रेस छोड़ दूसरी पार्टियों के समर्थन से सरकार बनाई है। बता देंं कि इससे पहले भी डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी को फोन कर दोस्ती की मिसाल पेश की थी। बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के चार दिन बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर हुई अपनी बातचीत में भारत को एक ‘सच्चा दोस्त और साझेदार’ बताया था। बातचीत में दोनों नेताओं ने आतंकवाद के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में ‘कंधे से कंधा मिलाकर खड़े रहने’ और रक्षा एवं आर्थिक संबंध को मजबूत करने का संकल्प लिया था।

24 जनवरी रात को दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर हुई अपनी बातचीत में  एक दूसरे को अपने-अपने देश आने का न्यौता भी दिया। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत में राष्ट्रपति ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि भारत को अमेरिका एक सच्चा दोस्त और दुनियाभर की चुनौतियों से निपटने में एक सहयोगी मानता है।’

Also Read:  डोनाल्ड ट्रंप ने नरेंद्र मोदी को किया फोन और दी जीत की बधाई

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 व्‍हाइट हाउस के बाहर मिले संदिग्‍ध पैकेट से फैली सनसनी, बिल्डिंग सील कर सीक्रेट सर्विस कर रही जांच
2 वीडियो: ट्रैक पार करने की कोशिश में प्लेटफॉर्म और ट्रेन के बीच फंसा आदमी, कुछ देर जूझने के बाद हुई मौत
3 भारतीय महिलाओं को 1,500 डॉलर की छात्रवृत्ति देगी अमेरिकी संस्था