रिपब्लिकन दावेदारों में सबसे आगे ट्रंप - Jansatta
ताज़ा खबर
 

रिपब्लिकन दावेदारों में सबसे आगे ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदारों में डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे चल रहे हैं। उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज 14 प्रतिशत के साथ पीछे चल रहे हैंं।

Author वाशिंगटन | January 24, 2016 12:07 AM
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनॉल्ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की रिपब्लिकन उम्मीदवारी के दावेदारों में डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे चल रहे हैं। उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी टेड क्रूज 14 प्रतिशत के साथ पीछे चल रहे हैंं। यह जानकारी हालिया ओपिनियन पोल में दी गई है। रियल एस्टेट उद्यमी से नेता बने डोनाल्ड ट्रंप (69) को रिपब्लिकन पार्टी के संभावित प्राथमिक मतदाताओं में से 34 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त है जबकि क्रूज (45) को इन मतदाताओं की संख्या के 20 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त है।

फॉक्स न्यूज ने कहा कि फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रूबियो एकमात्र अन्य रिपब्लिकन दावेदार हैं, जो दहाई अंकों में समर्थन जुटाने में सफल रहे हैं। उन्हें इन संभावित प्राथमिक मतदाताओं में से 11 प्रतिशत का समर्थन प्राप्त है। बेन कारसन आठ प्रतिशत के साथ चौथे स्थान पर रहे। इससे पहले जो सर्वेक्षण किया गया था, उसमें भी ट्रंप 35 प्रतिशत समर्थन के साथ शीर्ष स्थान पर थे। उस सर्वेक्षण में क्रूज 20 प्रतिशत पर थे। राष्ट्रीय स्तर पर क्रूज ट्रंप के निकटतम प्रतिद्वंद्वी हैं। ट्रंप ने टेक्सास के इस सीनेटर पर ट्विटर पर तीखा हमला बोला है।

ट्रंप ने कहा, ‘क्या क्रूज ईमानदार हैं? वाल स्ट्रीट के साथ उनका संबंध है और उन्हें गोल्डमैन सैक्स सिटी कम ब्याज पर रिण देकर आर्थिक मदद दे रहा है। इसका कोई वित्तीय खुलासा नहीं किया गया और कोई संपत्ति नहीं बेची गई है।’  उन्होंने एक अन्य ट्वीट में क्रूज की नागरिकता पर सवाल उठाए।

ट्रम्प ने कहा, ‘क्रूज ने अमेरिकी सीनेटर के तौर अपनी कनाडाई नागरिकता नहीं छोड़ी। उन्होंने अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव में दावेदारी पेश करने की शुरुआत करने के बाद ऐसा किया। वह कनाडाई प्रधानमंत्री हो सकते थे।’ ट्रंप ने इससे पहले क्रूज को निशाना बनाते हुए और अवैध आव्रजन पर केंद्रित अपने ताजा प्रचार विज्ञापन का अनावरण किया। ट्रंप ने कहा, ‘टेड क्रूज पूरे पाखंडी हैं और हाल तक एक कनाडाई नागरिक रहे क्रूज के पास राष्ट्रपति पद के चुनाव में उम्मीदवारी पेश करने का कानूनी अधिकार भी संभवत: नहीं हैं।’

उन्होंने कहा ‘वह अपने ऋणों का खुलासा नहीं करते, मानो वह रॉबिन हुड है। वह केवल बातें करने और कुछ करके नहीं दिखाने वाले नेता हैं। यदि मैंने अवैध आव्रजन का मामला नहीं उठाया जाता तो कोई इस बारे में बात भी नहीं कर रहा होता। इस मुद्दे पर क्रूज बहुत कमजोर है।’ यह विज्ञापन आयोवा, न्यू हैम्पशायर और दक्षिण कैरोलाइना में टीवी पर प्रसारित किया जाएगा। ट्रंप विज्ञापनों पर प्रति सप्ताह 20 लाख डालर खर्च कर रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App