ताज़ा खबर
 

डोनाल्ड ट्रंप के लिए COVID-19 से भी अहम हैं US Presidential Elections? संक्रमित होने के बाद भी समर्थकों से ‘मिलने’ गए बाहर

राष्ट्रपति की झलक पाकर उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। इसके तुरंत बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अस्पताल के बाहर मौजूद सभी प्रशंसकों और समर्थकों की मैं सराहना करता हूं।

US Presidential Elections 2020, US Presidential Elections, US Elections, COVID19पत्नी मेलानिया के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप। (फोटोः रॉयटर्स)

सेना के अस्पताल में भर्ती कोविड-19 से पीड़ित अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने समर्थकों का अभिवादन करने के लिए गाड़ी में सवार होकर निकले और सबको चौंका दिया। उनकी गाड़ियों का काफिला वाशिंगटन डीसी के मेरीलैंड उपनगर में बेथेस्डा के रॉकविले पाइक से होकर गुजरा, यह मार्ग राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान और वॉल्टर रीड राष्ट्रीय सैन्य चिकित्सा केंद्र के बीच में स्थित है।

राष्ट्रपति की झलक पाकर उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई। इसके तुरंत बाद ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘अस्पताल के बाहर मौजूद सभी प्रशंसकों और समर्थकों की मैं सराहना करता हूं। बात यह है कि वे लोग वास्तव में देश को प्रेम करते हैं और देख रहे हैं कि किस तरह हम इसे पहले से भी अच्छा बना रहे हैं।’’ सेना के अस्पताल के बाहर हर दिन लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है। बृहस्पतिवार रात को संक्रमित पाए जाने के बाद ट्रंप को यहां शुक्रवार को भर्ती कराया गया था।

Coronavirus in India & Vaccine LIVE Updates

समर्थकों का अभिवादन करने के लिए बाहर निकलने से पहले ट्रंप ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें कहा था कि वह ‘‘महान देशभक्तों को, जो बाहर मौजूद हैं और लंबे समय से वहीं पर बने हुए हैं, उन्हें चौंकाने जा रहा हूं। वे हमारे देश को प्रेम करते हैं। मैं आकस्मिक निरीक्षण करने जा रहा हूं।’’ काले रंग की गाड़ी में सवार राष्ट्रपति ने मास्क पहन रखा था और वह अपने समर्थकों की ओर देखकर हाथ हिला रहे थे।

गाड़ी की सारी खिड़कियां बंद थीं। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जुड डीरे ने कहा कि राष्ट्रपति की सुरक्षा के मद्देनजर इस कार्यक्रम के दौरान उपयुक्त एहतियात बरते गए। उन्होंने कहा, ‘‘इस आवाजाही को चिकित्सा दल ने सुरक्षित बताकर मंजूरी दी।’’ उन्होंने बताया कि इस दौरे के बाद राष्ट्रपति वॉल्टर रीड में बने राष्ट्रपति पक्ष में लौट गए। इससे पहले चिकित्सकों ने कहा था कि राष्ट्रपति की तबियत ठीक है और शुक्रवार से उन्हें बुखार नहीं है। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि ट्रंप को सोमवार को अस्पताल से छुट्टी मिल सकती है।

Live Blog

Highlights

    10:29 (IST)05 Oct 2020
    कोविड-19: ट्रम्प के कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों से संपर्क कर रहे अधिकारी

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद न्यू जर्सी के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बेडमिन्स्टर में ‘ट्रम्प नेशनल गोल्फ कोर्स‘’ में चंदा इकट्ठा करने के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले 200 से अधिक लोगों से सम्पर्क किया है। इस बीच, सॉमरसेट काउंटी के अधिकारी कार्यक्रम के लिए काम करने वाले लोगों से भी सम्पर्क कर रहे हैं, जिनमें से अधिकतर काउंटी में रहते हैं। अधिकारियों ने रविवार को जारी एक संयुक्त बयान में कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों और कर्मचारियों से अपने लक्षणों पर गौर करने को कहा, साथ ही निर्देश दिया कि अगर वे राष्ट्रपति ट्रम्प या उनके कर्मचारियों के नजदीक आए थे तो 14 दिन के लिए पृथक-वास में चले जाएं। अधिकारियों ने बताया कि व्हाइट हाउस ने 206 अतिथियों की सूची भेजी थी। यह सूची उन्हें कब मिली यह बताने से उन्होंने इनकार कर दिया। उन्होंने सभी अतिथियों से कार्यक्रम के दिन के बाद से पांच से सात दिन तक जांच नहीं कराने को कहा है।

    09:57 (IST)05 Oct 2020
    ट्रंप का ऑक्सीजन का स्तर इस समय 98 प्रतिशत- डॉक्टर्स

    ट्रंप की मेडिकल टीम ने कहा कि उनके ऑक्सीजन का स्तर इस समय 98 प्रतिशत है। इससे पहले ट्रंप ने शनिवार को सेना के अस्पताल से वीडियो संदेश जारी कर कहा, ‘‘जब मैं यहां आया था, तब इतना अच्छा महसूस नहीं हो रहा था। अब काफी बेहतर लग रहा है। हम सभी बहुत मेहनत कर रहे हैं ताकि मैं वापस आ सकूं। मुझे लौटना ही होगा, क्योंकि हमें फिर से अमेरिका को बहुत आगे ले जाना है।’’

    ट्रंप ने ट्विटर पर डाले अपने करीब चार मिनट के वीडियो संदेश में कहा कि चुनाव जीतने और अपना काम पूरा करने के लिए उन्हें लौटना है। राष्ट्रपति ने कहा कि वह वायरस से लड़ रहे हैं और उम्मीद जताई कि वह उसे हरा देंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें जो उपचार मिल रहा है, वह किसी चमत्कार से कम नहीं है।

    09:50 (IST)05 Oct 2020
    डोनाल्ड ट्रंप के ब्लड में ऑक्सीजन स्तर हाल में दो बार हुआ कम- बोले डॉक्टर

    व्हाइट हाउस के एक चिकित्सक ने रविवार को कहा कि पिछले कुछ दिन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रक्त में ऑक्सीजन का स्तर अचानक दो बार गिर गया था, लेकिन तब से उनकी हालत में लगातार सुधार हुआ है। कोविड-19 से जूझ रहे ट्रंप की स्थिति को लेकर बनी असमंजस की स्थिति पर नयी जानकारी देते हुए डॉक्टर ने कहा कि उन्हें सोमवार को अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है।

    ट्रंप का उपचार लगातार तीन दिन से सेना के अस्पताल में चल रहा है। ट्रंप के डॉक्टरों ने सेना के अस्पताल द्वारा उठाये गये कदमों पर प्रतिक्रिया में राष्ट्रपति के ऑक्सीजन स्तर में गिरावट की सही-सही समय की जानकारी नहीं दी और यह भी नहीं बताया कि क्या उनके फेफड़ों की जांच में कोई नुकसान होने की बात सामने आई है। नौसेना के कमांडर डॉक्टर सीन कोनले ने स्वीकार किया कि एक दिन पहले वह राष्ट्रपति की सेहत की गंभीरता को कम दिखाने की कोशिश कर रहे थे। 

    08:56 (IST)05 Oct 2020
    अमेरिका में ठंड के महीनों में संक्रमण में वृद्धि हो सकती है

    कोरोना बीमारी के अमेरिका पहुंचने के आठ महीने बाद भी चिंता कम नहीं हुयी है और कई आयोजन रद्द कर दिए गए हैं। कुछ विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ठंड के महीनों में संक्रमण में वृद्धि हो सकती है। कुछ अर्थशास्त्रियों का कहना है कि नौकरी बाजार को पूरी तरह से उबरने में समय लग सकता है और 2023 में स्थिति सामान्य हो सकती है।

    अमेरिका में 70 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और संक्रमण के मामले में वह दुनिया में पहले नंबर पर है। इसके साथ ही 208,000 से अधिक लोगों की इस वायरस के कारण मौत हो चुकी है। वाशिंगटन में ‘हेल्थ पॉलिसी अलायंस’ के बोर्ड अध्यक्ष डॉ रीड टक्सन ने कहा कि आंकड़े काफी भयावह हैं और ये हमें इस बात की सच्चाई बताते हैं कि यह कितना दर्दनाक, अस्वीकार्य और बेतुका है।

    08:27 (IST)05 Oct 2020
    संक्रमित हैं ट्रंप, फिर भी अस्पताल से बाहर निकले; लोग कर रहे आलोचना
    08:11 (IST)05 Oct 2020
    ट्रंप का संक्रमित होना अमेरिका में वायरस के व्यापक प्रसार को दर्शाता है : विशेषज्ञ

    स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कोरोना वायरस से संक्रमित होना इस बात की याद दिलाता है कि वायरस व्यापक रूप से फैल चुका है और देश पर यह कितना बड़ा संकट है। अमेरिका में कई हफ्तों से इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है और ट्रंप उन लाखों अमेरिकियों में से एक हैं जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है। 

    व्हाइट हाउस के ‘चीफ ऑफ स्टाफ’ मार्क मीडोज ने शनिवार को कहा कि ट्रंप की देखभाल के लिए अगले 48 घंटे काफी महत्वपूर्ण रहेंगे। हाल ही में ट्रंप के कुछ शीर्ष सलाहकारों और सहयोगियों के भी वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुयी थी। वॉशिंगटन में कैसर फैमिली फाउंडेशन से संबद्ध जोश मिकाउद ने कहा कि कोई भी व्यक्ति पूरी तरह से वायरस की पहुंच से दूर नहीं है, यहां तक कि जो सुरक्षा के दायरे में हैं, वे भी इसकी पहुंच से दूर नहीं हैं।

    Next Stories
    1 अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम
    2 हाथरस गैंगरेप केस: विदेश में हलचल, ब्रिटेन के महिला-दलित समूहों ने यूएन को लिखी चिट्ठी, योगी आदित्यनाथ से CM पद छीनने की मांग
    3 NASA सेंटर से ‘कल्पना चावला’ ने भरी उड़ान, स्पेस टॉयलेट समेत 3628 Kg का कार्गो लिए है साथ, खोजेगा इंसानी जिंदगी से जुड़े जवाब
    यह पढ़ा क्या?
    X