ताज़ा खबर
 

Coronavirus के प्रकोप से यूरोप ठप्प, US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लंबी लड़ाई के लिए किया आगाह

डोनाल्ड ट्रंप जनता को यह समझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि वे संकट का पूरा उपाय कर रहे हैं। उन्होंने जनता से कहा है कि वे महामारी के खिलाफ महीनों लंबे चलने वाले संघर्ष के लिए तैयार रहें। ट्रंप ने संवाददातओं से कहा, ''अगर हम बहुत अच्छा काम भी करते है तो लोग जुलाई, अगस्त के लिए कह रहे हैं।'''' इस बीच, उन्होंने वायरस के कारण अमेरिका के ''मंदी की ओर'' जाने की आशंका भी जताई।

Author March 17, 2020 7:01 PM
donald trumpडोनाल्ड ट्रंप (एएनआई इमेज)

कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण यूरोप द्वारा अपनी सीमाएं सील करने के बाद फ्रांस में भी पूरी तरह आवाजाही प्रतिबंधित हो गई। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि अमेरिका आने वाले समय में लंबी लड़ाई के लिए तैयारी कर रहा है। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने नागरिकों को आदेश दिया कि वह मंगलवार से लेकर अगले 15 दिनों तक घरों में ही रहें। साथ ही उन्होंने कहा कि गैर-जरूरी यात्राओं और सामाजिक कार्यक्रम पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी। मैक्रों ने कहा कि यूरोपीय संघ की बाहरी सीमाएं मंगलवार से लेकर अगले 30 दिनों के लिए बंद रहेंगी। अब तक 145 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस से दुनियाभर में मौतों का आंकड़ा सात हजार पार कर गया है जबकि संक्रमितों की संख्या 175,530 से ज्यादा हो गई है।

यूरोप में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के कारण फ्रांस ने भी इटली और स्पेन की तरह प्रतिबंध लागू कर दिए हैं, जो कि युद्ध के समय के अलावा शायद ही कभी देखे गए होंगे। दर्जनों देशों ने अपनी सीमाएं सील करने के साथ ही कर्फ्यू लगाने के अलावा अधिकतर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं। स्पेन और रूस ने सोमवार को अपनी सीमाएं सील कर दीं जबकि जर्मनी ने आवाजाही को लेकर कड़ी निगरानी शुरू की है। वहीं, ट्रंप ने अमेरिकी नागरिकों से कहा है कि एक साथ 10 से ज्यादा लोग एकत्र नहीं हों। साथ ही न्यूयॉर्क और राजधानी वाशिंगटन में कड़े ऐहतियाती कदमों के साथ साथ बड़े पैमाने पर पृथक करने की प्रक्रिया जारी है।

ट्रंप जनता को यह समझाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं कि वे संकट का पूरा उपाय कर रहे हैं। उन्होंने जनता से कहा है कि वे महामारी के खिलाफ महीनों लंबे चलने वाले संघर्ष के लिए तैयार रहें। ट्रंप ने संवाददातओं से कहा, ”अगर हम बहुत अच्छा काम भी करते है तो लोग जुलाई, अगस्त के लिए कह रहे हैं।”” इस बीच, उन्होंने वायरस के कारण अमेरिका के ”मंदी की ओर” जाने की आशंका भी जताई।

ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका की ओर से जारी संयुक्त बयान में कहा गया, ”कोविड-19 महामारी एक मानवीय त्रासदी और वैश्विक स्वास्थ्य संकट है, जो विश्व अर्थव्यवस्था के लिए भी प्रमुख जोखिम है।”” वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टैड्रोस एडनोम गैबरेयेसस ने हर संदिग्ध संक्रमण के मामले की जांच करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि चीन में दिसंबर में फैले कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कई जानें ली हैं और बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हैं, ऐसे में हर संदिग्ध मामले की जांच जरूरी है।

इस बीच, यूरोप में सर्वाधिक प्रभावित इटली में कोरोना वायरस से दो हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ब्रिटेन ने जहां सभी गैर जरूरी कायर्क्रमों और यात्राओं को रोकने की बात कही है, वहीं स्विट्जरलैंड ने आपातकाल की घोषणा कर दी है। जर्मनी ने तो सभी चर्च, मस्जिद और धार्मिक सभाओं को बंद करने के साथ ही गैर-जरूरी दुकानों तक को बंद करने के आदेश दे दिए हैं। भारत में ताजमहल को भी पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया। आबादी के लिहाज से दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश ने अधिकतर स्कूलों और मनोरंजन सुविधाओं को बंद कर दिया है। मध्य-पूर्व में कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित ईरान ने भी चार प्रमुख शिया तीर्थस्थलों को बंद कर दिया है।

कनाडा ने भी फिलहाल अमेरिकियों को छोड़कर सभी विदेशियों के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं। पोलैंड के पर्यावरण मंत्री कोरोना वायरस से संक्रमित वारसा, 17 मार्च (एएफपी) कोरोना वायरस से संक्रमित पोलैंड के पर्यावरण मंत्री माइकल वोस पृथक रहने के बाद अब बेहतर महसूस कर रहे हैं। करीब 3.8 करोड़ लोगों की आबादी वाले यूरोपीय संघ राष्ट्र में कोविड-19 से तीन लोगों की जान जा चुकी है और 156 लोग संक्रमित पाए गए हैं। एहतियात के तौर पर देश ने विदेशी यात्रियों के लिए अपनी सीमाएं सील करने के साथ ही स्कूल भी बंद कर दिए हैं।

वोस (29) ने सोमवार को ट्वीट किया, ‘‘ देश के एक वन्य कर्मचारी जिससे मैंने मुलाकात की थी उसके कल (रविवार को) कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई, जिसके बाद मैंने खुद को अलग रखा और जांच करवाई।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जांच में मैं भी संक्रमित पाया गया। मैं ठीक महसूस कर रहा हूं। मैं अपने चिकित्सा र्किमयों का धन्यवाद करता हूं और हर बीमार व्यक्ति के साथ एकजुटता व्यक्त करता हूं।’’ फ्रांस के संस्कृति मंत्री फ्रैंक रीस्टर, स्पेन की समता मंत्री इरेन मोंटेरो और ईरान की उपराष्ट्रपति मासूमेह इब्तिकार जैसे कुछ अन्य वैश्विक नेता भी इस बीमारी की चपेट में आए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इस्लाम की सबसे पवित्र स्थलों में से एक ‘अल-अक्सा मस्जिद’ हुई बंद, कोरोना वायरस के आतंक के चलते लिया गया फैसला
2 इराक में अमेरिकी सैनिकों के ठिकाने पर रॉकेट से हमले, अमेरिका ने भी की जवाबी कार्रवाई
3 ‘बच्चे खेलने में व्यस्त, पत्नी फोन पर, मैं खुद कमरे में बंद होकर चला रहा सरकार’, परिवार में कोरोनावायरस संक्रमण पाए जाने के बाद बोले कनाडा के PM
यह पढ़ा क्या?
X