ताज़ा खबर
 

अमेरिका: राष्ट्पति बनने जा रहे ट्रंप ने मोदी सहित विश्व के करीब 30 नेताओं से की बात

ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने बताया कि 70 वर्षीय ट्रंप ने विश्व के जिन कुछ नेताओं से सबसे पहले बात की उनमें मोदी शामिल हैं।

Author वॉशिंगटन | Published on: November 17, 2016 3:59 PM
अमेरिका के निर्वाचित राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप। (फाइल फोटो)

अमेरिकी आम चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत विश्व के करीब 30 प्रमुख नेताओं से फोन पर बात की। ट्रंप के सत्ता हस्तांतरण दल ने बुधवार (16 नवंबर) को बताया कि 70 वर्षीय ट्रंप ने विश्व के जिन कुछ नेताओं से सबसे पहले बात की उनमें मोदी शामिल हैं। दल ने बताया कि ट्रंप ने विश्व के जिन अन्य नेताओं से बात की, उनमें चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू शामिल हैं।

ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरेसा मे, सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जॉन की और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल से भी बात की। ट्रंप द्वारा एक ट्वीट के जरिए विश्व के कई नेताओं से बात करने की जानकारी दिए जाने के कुछ ही घंटों बाद विश्व के इन नेताओं की सूची जारी की गई। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने विश्व के कई नेताओं के साथ फोन पर बात की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 एशिया-प्रशांत सम्मेलन से पहले पेरू के शॉपिंग मॉल में आग, 5 की मौत 7 लापता
2 स्वीडन में कागज के नोटों का इस्तेमाल लगभग खत्म, पहली बार किसी देश की सरकार लाएगी ई-करेंसी
3 उप राष्ट्रपति बाइडेन ने दी चेतावनी, कहा- प्रवासियों पर रोक लगाने से अमेरिका को होगा नुकसान