ताज़ा खबर
 

प्रोटेस्ट करने वाले को डोनाल्ड ट्रम्प ने दिया ISIS का समर्थक करार

अमेरिकी राज्य ओहियो में एक रैली में डोनाल्ड ट्रम्प के भाषण के दौरान एक प्रदर्शनकारी ने मंच पर धावा बोलने की कोशिश की। इस पर ट्रंप ने उसे आईएसआईएस का समर्थक बताया।

Author वाशिंगटन | March 14, 2016 12:50 AM
रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के प्रमुख दावेदार ट्रम्प

अमेरिकी राज्य ओहियो में एक रैली में डोनाल्ड ट्रम्प के भाषण के दौरान एक प्रदर्शनकारी ने मंच पर धावा बोलने की कोशिश की। इस पर ट्रंप ने उसे आईएसआईएस का समर्थक बताया। बहरहाल, रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के प्रमुख दावेदार ट्रम्प ने हाल में अपने कार्यक्रम के दौरान इस घटना से मची अफरातफरी को नजरअंदाज किया।

ओहियो के डायटन शहर में कल यह घटना ऐसे समय हुई जब ट्रम्प की नफरत की राजनीति के खिलाफ जमा हुए सैकड़ों प्रदर्शनकारियों और उनके समर्थकों के बीच झड़प होने के कारण उपजी सुरक्षा चिंताओं के बाद शिकागो में उन्हें अपनी प्रचार रैली रद्द करनी पड़ी थी। रीयल एस्टेट कारोबारी के खिलाफ यह अब तक का सबसे बड़ा प्रदर्शन था।

बीती रात मिसौरी के कन्सास शहर में ट्रम्प ने अपने समर्थकों से कहा, उसे (प्रदर्शनकारी को) जेल में डाल देना चाहिए। यह व्यक्ति संभवत: इस्लामिक स्टेट का समर्थक है। उन्होंने (अदालत ने) उसे जाने दिया। हमारी अदालत को और सख्त और स्मार्ट होना होगा।

ट्रम्प ने अपने भाषण के दौरान जैसे ही इस वाकये का जिक्र किया कि तभी एक व्यक्ति संभवत: उन्हें नुकसान पहुंचाने के इरादे से मंच पर कूद पड़ा जिसके बाद सीक्रेट सर्विस के एजेंटों ने उसे पकड़ लिया और ट्रम्प को चारों ओर से घेर लिया। कन्सास में कल ट्रम्प ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी देते हुए कहा, इन लोगों को जेल में होना चाहिए तभी इनका जीवन तबाह होगा।

कन्सास में उनके भाषण के दरम्यान जब एक महिला ने उनके विरूद्ध नारे लगाए तो ट्रम्प ने पुलिस से कहा, उसे गिरफ्तार कर लो। डायटन में उन्हें नुकसान पहुंचाने वाले प्रदर्शनकारी के बारे में ट्रम्प ने कहा कि संभवत: वह आईएसआईएस का समर्थक है या उससे जुड़ा है। उनकी टीम की ओर से इंटरनेट पर खंगाली गई सूचनाओं का हवाला देते हुए ट्रम्प ने आरोप लगाया कि व्यक्ति के खिलाफ अमेरिकी झंडा जलाने जैसे कई पर्याप्त साक्ष्य हैं।

बहरहाल, स्थानीय अदालत में पेश किए जाने के बाद प्रदर्शनकारी को छोड़ दिया गया, जिसका ट्रम्प ने विरोध किया। ट्रम्प ने कहा कि ऐसे खतरनाक आदमी को जेल में होना चाहिए । उन्होंने कहा, वह देश से प्यार नहीं करता। ट्रम्प ने आरोप लगाया कि ये लोग डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के दावेदार बर्नी सैंडर्स के समर्थक हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App