ताज़ा खबर
 

लोकतंत्र को किसी भी तरह ‘असफल होने से’ रोकेगी ब्राजील की जनता : डिल्मा रोसेफ

ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ 2014 के चुनावी वर्ष के दौरान बजट घाटे को छिपाने के लिए अवैध तरीके से हिसाब में उलटफेर करने का आरोप झेल रही हैं।

Author संयुक्त राष्ट्र | April 23, 2016 7:37 PM
डिल्मा रोसेफ। (एपी फाइल फोटो)

महाभियोग का सामना कर रही ब्राजील की राष्ट्रपति डिल्मा रोसेफ ने विश्वास जताया है कि ब्राजील की जनता देश में लोकतंत्र की ‘‘किसी भी विफलता से पार पाने में सक्षम’’ होगी। पेरिस जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर के लिए संयुक्त राष्ट्र में आयोजित सम्मेलन के दौरान डिल्मा ने कहा, ‘‘ब्राजील एक महान देश है जिसका समाज यहां उत्पन्न हुई निरंकुशता से उबरने में समक्ष है।’’

डिल्मा ने कहा, ‘‘हमारे यहां के लोग बहुत मेहनती हैं। आजादी को लेकर हमारे मन में बहुत श्रद्धा है। मुझे कोई संदेह नहीं है कि हमारे लोग किसी भी नाकामी को रोकने में सक्षम हैं।’’ 2014 के चुनावी वर्ष के दौरान बजट घाटे को छिपाने के लिए अवैध तरीके से हिसाब में उलटफेर करने का आरोप झेल रही डिल्मा इस वक्त अपने राजनीतिक अस्तित्व के लिए संघर्ष कर रही हैं।

नेता ने इन आरोपों से इनकार किया है कि उन्होंने जलवायु परिवर्तन के लिए समर्पित अपने भाषण के अंत में ब्राजील में मौजूद ‘‘गंभीर’’ परिस्थितियों पर बात की। ब्राजील की राष्ट्रपति ने उनमें भरोसा जताने वाले सभी नेताओं का शुक्रिया अदा किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App