ताज़ा खबर
 

…तो क्या नवाज ने जानबूझकर भाई को पीएम बनने से रोका!

पीएमएल-एन के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शरीफ की बेटी मरियम भ्रष्टाचार के मामले में बरी नहीं होती हैं तो अगले साल होने वाले आम चुनाव में पीएमएल-एन की जीत होने पर शरीफ की पत्नी कुलसुम प्रधानमंत्री पद की प्रबल दावेदार होंगी।

Author August 5, 2017 8:53 PM
नवाज शरीफ। (Photo Source: AP)

पाकिस्तान की सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के कुछ नेताओं का कहना है कि नवाज शरीफ ने पारिवारिक राजनीति की वजह से अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ को बड़ी चतुराई से प्रधानमंत्री बनने से वंचित कर दिया, हालांकि इस पद के लिए शहबाज के नाम का एलान किया गया था। बीते 28 जुलाई को पनामा पेपर्स मामले में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोग्य ठहराए जाने के बाद नवाज ने एलान किया था कि 45 दिनों के लिए शाहिद खाकान अब्बासी के अंतरिम प्रधानमंत्री रहने के बाद 10 महीने के शेष कार्यकाल के लिए शहबाज प्रधानमंत्री होंगे। परदे के पीछे बातचीत करने पर कुछ पीएमएल-एन नेताओं का कहना है कि शहबाज प्रधानमंत्री बनने का सुनहरा मौका चूक गए क्योंकि अब इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि 2018 में पार्टी का चुनाव जीतने पर कि वह प्रधानमंत्री बनेंगे।

पीएमएल-एन के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शरीफ की बेटी मरियम भ्रष्टाचार के मामले में बरी नहीं होती हैं तो अगले साल होने वाले आम चुनाव में पीएमएल-एन की जीत होने पर शरीफ की पत्नी कुलसुम प्रधानमंत्री पद की प्रबल दावेदार होंगी।

इस नेता ने कहा, ‘‘शायद शहबाज प्रधानमंत्री बनने का सुनहरा मौका चूक गए, यह उनके बड़े भाई की चतुराई भरी राजनीति की वजह से हुआ। कौन जानता है कि 2018 के चुनाव का नतीजा क्या होगा और उस वक्त परिवार की राजनीति क्या होगी। शरीफ को डर है कि प्रधानमंत्री बनने के बाद शहबाज पार्टी पर कब्जा कर लेंगे और पंजाब की सत्ता अपने बेटे हमजा को सौंप देंगे।’’

उल्लेखनीय है कि नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में दोषी करार दिया गया है। उनको प्रधानमंत्री के पद से हटा दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने उनको दोषी करार दिया। नवाज का नाम पनामा पेपर में आया था। यह मामला 1990 के दशक में उस वक्त धनशोधन के जरिए लंदन में सपंत्तियां खरीदने से जुड़ा है जब शरीफ दो बार प्रधानमंत्री बने थे।

शरीफ के परिवार की लंदन में इन संपत्तियों का खुलासा पिछले साल पनामा पेपर्स लीक मामले से हुआ। इन संपत्तियों के पीछे विदेश में बनाई गई कंपनियों का धन लगा हुआ है और इन कंपनियों का स्वामित्व शरीफ की संतानों के पास है। इन संपत्तियों में लंदन स्थित चार महंगे फ्लैट शामिल हैं।

देखिए वीडियो - नवाज शरीफ की जगह शाहिद अब्बासी बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App